.

.

.

.
.

शौचालय के नाम पर हुई वसूली तो गैंगस्टर एक्ट व रासुका भी लग सकता है -जिलाधिकारी

आज़मगढ़ 28 अगस्त 2018-- जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में नेहरू हाल के सभागार में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत शौचालयों के निर्माण में प्रगति हेतु नोडल अधिकारियों के समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर ओडिएफ से संबंधित समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम प्रधानों से समन्वय बनाकर समूह में एक साथ शौचालय बनवायें, तथा ईंट, बालू मोरम की कोई कमी न रखें और सारे शौचालय 30 सितम्बर 2018 तक हर हाल मे बनवाना सुनिश्चित करें।
उन्होने कहा कि शौचालय मानक के अनुसार बनवायें, शेफ्टी टैंक किसी भी दशा में न बनवायें। समस्त नोडल अधिकारी विस्तृत ब्यौरे के साथ जायें जिसमें बेस लाइन सर्वे में कितने लोगों का नाम है उसकी सूची तथा उसके सापेक्ष कितनी धनराशि भेजी गयी है तथा कितना शौचालय बन गया है तथा कितना बाकी है। इसी के साथ-साथ सचिव, राशन डीलर, प्रधान तथा सफाई कर्मियों के नाम तथा मोबाइल अपने पास रखें।
उन्होने समस्त नोडल अधिकारियों से कहा कि शौचालय के निर्माण में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नही होनी चाहिए, यदि कोई गलती करते हुए पाया गया तो उसके ऊपर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
इसी के साथ-साथ कोई प्रधान शौचालय बनवाने में रिश्वत लेने में लिप्त पाया गया तो उसके ऊपर कड़ी कार्यवाही करते हुए गैंगेस्टर और एनएसए लगाया जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि बेस लाइन सर्वे में जो मृतक हैं उनका नाम हटाते हुए पात्रों का नाम जोड़ंे तथा किसी भी दशा में अपात्रों का शौचालय किसी भी दशा में नही बनना चाहिए। उन्होने यह भी कहा कि गांव मंे जाकर निगरानी टीम तैयार करें और गांव के एक-दो लोगों का चयन कर डीपीआरओ को उपलब्ध करायें, उसे स्वेच्छाग्रही बनाया जायेगा, और प्रत्येक स्वेच्छा बनवाने पर प्रति शौचालय रू0 150 मिलेगा तथा ब्लाकांे से सम्पर्क करें, जो व्यक्ति राजमिस्त्री का प्रशिक्षण करना चाहता है उसे शौचालय बनवाने हेतु उसका प्रशिक्षण दिलवायंे। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन रू0 400 मिलेगा।
उन्होेने समस्त एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि जो शौचालय का पैसा भेजा गया है वो ग्राम प्रधान के खाते में आया है कि नही, उसकी जांच करें, यदि कोई समस्या आती है तो डीपीआरओ को उसकी सूचना दें। उन्होने समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गांवों में एक सप्ताह में 3-4 बार जायें, तथा लोगों को शौचालय बनवाने के प्रति जागरूक करें, तथा खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों (डायरिया, हैजा, मिर्गी) के बारे में जागरूक करें। उन्होने डीपीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जो नोडल अधिकारी अनुपस्थित है उनकी सूची तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर पीडी दुर्गा दत्त शुक्ल, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीडीओ रवि शंकर राय, डीपीआरओ आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान तथा नोडल अधिकारी उपस्थित रहे। 


Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment