.

.

.

.
.

मंडलायुक्त व डीएम ने बाढ़ प्रभावित गांव में लगाई चौपाल,कोटेदार निलंबित

मंडल व जिला स्तर के अधिकारी गांव में जाकर विकास कार्यों की करे समीक्षा: मंडलायुक्त शासन की मंशा के अनुरूप 8 बिंदुओं पर कमिश्नर ने गांव में की समीक्षा
डीएसओ डीपीआरओ को चेतावनी,बिजली विभाग के जेई व कोटेदार निलंबित 

सगड़ी/आजमगढ़। सगड़ी तहसील क्षेत्र के महुला गढबडल बंधे पर स्थित बाढ़ प्रभावित गांव सहनुपुर के सर्वोदय इंटर कॉलेज पर कमिश्नर ने चौपाल लगा कर 8 बिंदुओं पर गांव के विकास की समीक्षा किये। शासन की मंशा के अनुरूप सरकार द्वारा संचालित प्रमुख योजनाओं के विषय में लोगों को जानकारी देने के साथ उन पर गांव में जमीनी स्तर पर कार्य की समीक्षा जिला अधिकारी शिवाकांत द्विवेदी व कमिश्नर जगत राज ने किया। जिसमें शौचालय निर्माण को लेकर सीएलटी एस स्वेच्छा गृह पर लोगों को जानकारी दी। वही ग्राम सभा में बेसलाइन सर्वे में 270 शौचालय निर्माण सूची दी गई है और 157 पात्र लोगों को शौचालय का पैसा शासन से आया हुआ है जिनमें 50 शौचालय का निर्माण हो चुका है। वही ग्राम सचिव अमरदीप शर्मा ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अरुण पटेल व बीडिओ संगम सिंह मौर्य को ग्राम सभा  में निगरानी समिति गठित कर शौचालय निर्माण हेतु ग्रामवासियों को उत्प्रेरित करने पर समिति का गठन ना होने और शौचालय निर्माण में लापरवाही पाए जाने पर डीपीआरओ,बीडीओ , सचिव को चेतावनी दी गई व ग्राम सभा  में तुरंत पहली किस्त जारी कराकर 31 अगस्त के पूर्व स•ाी शौचालय के निर्माण का लक्ष्य दिया गया। वही ग्राम सभा  में 2011 के आवास सूची जहां जीरो थी वहीं नई प्रधानमंत्री आवास सूची में 108 लोगों का नाम सर्वे कर दर्ज किया गया, विधवा पेंशन पूर्व में 15 लोगों को ग्राम सभा  में मिल रही थी, 5 नए पेंशन धारक जोड़े गए,वृद्धा पेंशन में 9 नए नाम सम्मिलित किए गए,।वहीं विकलांग पेंशन में एक नाम की वृद्धि हुई।
राज्य स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को 5 लाख तक बीमित व्यक्ति का इलाज सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। ग्राम सभा सहनुपुर में पात्र गृहस्थी के रूप में 280 कार्डधारक हैं जिनमें मंडलायुक्त जगत राज द्वारा क्रमशा अंत्योदय व पात्र गृहस्थी के व्यक्तियों से जानकारी ली गई जिसमें पाया गया कि राशन कम दिया जाता है व पैसा अधिक लिया जाता है जिस पर डीएसओ को चेतावनी दी गई वही सप्लाई इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह यादव को भी स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया और तत्काल प्रभाव  से ग्राम सभा  के कोटेदार को निलंबित कर दिया गया। ग्राम वासियों के द्वारा बिजली की शिकायत करने पर बिजली विभाग के एक्सईएन दो को चेतावनी व ग्राम सभा  में कैंप लगाकर त्वरित रुप से बिजली की समस्याओं का निस्तारण का निर्देश दिया व शिकायत में बिजली कनेक्शन हेतु पैसा लेने पर जेई धीरज सिंह पटेल को निलंबित किया गया। वही जिलाधिकारी व मंडलायुक्त ने 15 अगस्त पर क्षेत्र में प्रत्येक गांव में चिन्हांकित करा कर योजनाबद्ध तरीके से ग्राम सभाओं में पौधरोपण कराने हेतु निर्देशित किया गया।  

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment