.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

रक्षाबंधन बंधन पर भाई बहन को दे शौचालय भेंट,अच्छे शौचालय पर होगा सम्मान

आजमगढ़ 06 अगस्त 2018-- जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने प्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन अभी भी जो प्रगति होनी चाहिए वैसी नही है। कई ग्राम प्रधानों/सचिवों द्वारा कार्य से पर्याप्त रूचि नही ली जा रही है। मानक के अनुसार शौचालय नही बनाये जा रहे हैं, लेकिन कतिपय ग्राम प्रधानों/सचिवों द्वारा अच्छा कार्य किया जा रहा है।
उन्होने बताया कि पवई ब्लाक पर गद्दोपुर द्वितीय ग्राम में राजस्व ग्राम राजपुर, कोयलसा गांव को ओडीएफ किया गया है, लेकिन एक गड्ढ़ों का शौचालय बनाया गया है।
जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये हैं कि पंचायत सेक्रेटरी से एक गड्ढ़े की बची हुई धनराशि को वेतन से रिकवरी करें। जहां पर खराब कार्य करने वालों को दण्डित किया जा रहा है, वहीं पर जो ग्राम प्रधान/सचिव मानक के अनुसार शौचालय बनाये हैं, उनमें से 10 ग्राम प्रधान/सचिव को जनपद स्तर पर 15 अगस्त को सम्मानित किया जायेगा।
उन्होने बताया है कि प्रत्येक विद्यालय में एक साबुन बैंक बनाया जाय जिसमें सम्भ्रान्त नागरिक हाथ धुलने के साबुन को दान करें और उसे बच्चे हाथ धुलने के प्रयोग में लायें।
उन्होने कहा कि प्रधान/सचिव/नोडल अधिकारी शौचालय बनवाने के प्रति लोगों को जागरूक करें। जो भाई अपनी बहन को मानक के अनुसार इज्जत घर रक्षा बन्धन पर भेंट करेंगे और उनमें 10 अच्छे को ब्लाक स्तर पर और उसके अगले दिन सबसे अच्छे शौचालय के लिए विभिन्न ब्लाकों से 22 लोगों को जनपद स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। 


Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment