.

.

.

.
.

स्वामी रामदेव के सानिध्य में लोगों को योग,आध्यात्म,आयुर्वेद व स्वदेशी का गूढ़ ज्ञान मिलेगा

आजमगढ़ :: वर्तमान समय विश्व-परिदृश्य में महा परिवर्तन का समय है।सर्वत्र परिवर्तन और रूपान्तरण की धारा चल रही है। धर्म, दर्शन, संस्कृति, आध्यात्म हो या राजनीति या अर्थ व्यवस्था का क्षेत्र हो, आज सर्वत्र नवचेतना का उदभव हो रहा है। वरिवर्तन की इस विशिष्ट बेला में आज प्रत्येक व्यक्ति समाज, राष्ट्र और मानवता के लिए समग्र रूप से सचेष्ट, जाग्रत और क्रान्ति धर्मा हो रहा है। इस संक्रमण काल में आत्मक्रान्ति, राष्ट्रकान्ति और युग क्रान्ति के लिए एक सशक्त नागरिक बनने का सौभाग्य प्रत्येक व्यक्ति को प्रदान कराने हेतु पतंजलि योगपीठ संकल्पित व समर्पित है।
विगत 25 वर्षाें से ऋषि संस्कृति की अमूल्य निधि को प्रचारित व प्रसारित करते हुए परमपूज्य स्वामी जी करोड़ों लोगों के दिलों पर पैठ बना चुके है। नतीजतन आज भारतवर्ष में एक लाख से ऊपर योग कक्षाएं संचालित है। यही नही बल्कि पिछले 25 मार्च को रामनवमी के दिन महराज श्री ने 41 ब्रम्हचारिणियों व 51 ऐसे ब्रम्हचारियों को सन्यास की दीक्षा दी जो वेद, दर्शन के प्रकाण्ड पण्डित हैं। इतनी संख्या में एक साथ इतने विद्वान व विदुषी ब्रम्हचारी व ब्रम्हचारिणियों को स्वाजी द्वारा दीक्षित होना भारत की घरती पर एक कीर्तिमान है। स्वामी महाराज ने अब तक योग चिकित्सा के माध्यमों से करोड़ों लोगों को न सिर्फ स्वस्थ बनाया है बल्कि असाध्य से असाध्य रोगों की प्रामाणिक चिकित्सा की है। इसी महाअभियान के तहत आजमगढ़ में 16, 17, व 18 मई को तीन दिवसीय निःशुल्क योग शिविर का आयोजन किया गया है।
इस शिविर में स्वामी रामदेव जी के सानिध्य में आजमगढ़ के लोगों को योग, आध्यात्म, आयुर्वेद व स्वदेशी का गूढ़ ज्ञान मिलने जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भी पतंजलि योग पीठ ने आचार्यकुलम, पतंजलि गुरूकुलम, बैदिक गुरूकुलम, वैदिक कन्या गुरूकुलम व पतंजलि विश्व विद्यालय की स्थापना कर बालक/बालिकाओं को बुनियादी शिक्षा से युक्त कर उन्हें देश-दुनिया का सर्वश्रेष्ठ नागरिक बनाने का संकल्प लिया है और भारत को एक सशक्त राष्ट्र बनाने में पतंजलि योगपीठ का अभियान निरन्तर जारी है। प्रेस वार्ता में भाग लेने वाले मुख्य व्यक्यिोें के नाम श्री रामाशीष जी केन्द्रीय प्रभारी युवा भारत, सुरेन्द्र सेवाव्रती भारत स्वाभिमान राज्य प्रभारी उ0 प्र0 पूर्व, सन्देश योगी पतंजलि योग समिति राज्य प्रभारीउ0 प्र0 पूर्व, डाॅ0 आर0बी0 त्रिपाठी मुख्य आयोजक, अरूण जी जिला प्रभारी भारत स्वाभिमान, राम अवतार सह आयोजक, ओम सांकृत्यायन राज्य संवाद प्रभारी, इन्द्र भान हिमायला प्रान्तीय कार्यालय प्रभारी उ0प्र0 पूर्व, बृजमोहन जिला युवा प्रभारी मउ, मुकेश जिला प्रभारी भारत स्वाभिमान वाराणसी।
 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment