.

.

.

.

.

.

.

.
.

डा0 अम्बेडकर महान विधिवेत्ता, समाज सुधारक, शिक्षाविद एवं राजनेता थे-शिवाकान्त द्विवेदी, जिलाधिकारी


आजमगढ़ 14 अप्रैल 2018 -- डा0 भीमराव अम्बेडकर का जन्म दिवस समारोह कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। सर्व प्रथम जिलाधिकारी ने डा0 अम्बेडकर के चित्र पर माल्र्यापण के पश्चात पुष्प अर्पित कर नमन किया।  
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि डा0 भीमराव अम्बेडकर एक महान विधिवेत्ता, समाज सुधारक, शिक्षाविद एवं राजनेता थे। उन्हानेे अन्याय, असमानता, छुआछूत, शोषण तथा ऊंच-नीच के खिलाफ जीवन भर संघर्ष किया। डा0 भीमराव अम्बेडकर की विचारधार पूरी मानवता का कल्याण करती रहेगी। उनका जीवन हम सबके लिए अनुकरणीय है।
जिलाधिकारी ने आगे कहा कि भारत रत्न डा0 अम्बेडकर का कहना था कि जीवन के सर्वागीण विकास के लिए शिक्षा का विशेष महत्व होता है और शिक्षा ही वह रोशनी जिसके सहारे व्यक्ति आगे बढ़ सकता है। वे राष्ट्रप्रेमी/देशप्रेमी थे वे सच्चे ज्ञाता तथा संकल्प के धनी व सुदृढ़ थे। देशहित उनके निगाह में सर्वोपरि था। वे स्वतन्त्रता, समानता के समर्थक थें। उनका कहना था कि कानून की निगाह में हर व्यक्ति समान है। उनकी सोच दूरदर्शी थी। जिलाधिकारी ने बताया कि डा0 अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के छोटे से गांव में हुआ था।
श्री द्विवेदी ने आगे बताया कि 15 अगस्त 1947 को भारत के स्वतन्त्रता के बाद पहले कानून मंत्री के रूप में  सेवा देने के लिए सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया और 29 अगस्त 1947 को संविधान सभा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गये जहां उन्होने भारत के नये संविधान का रूप-रेखा तैयार किया गया जिसे 26 नवम्बर 1949 में संवैधानिक सभा द्वारा अंगीकृत किया गया। भारतीय रिर्जब बैंक की स्थापना में उन्होने एक बड़ी भूमिका निभायी क्योकि वे एक अर्थशास्त्री थे। इसके अतिरिक्त उन्होनेे भारतीय अर्थव्यवस्था की योजना में अपनी भूमिका निभायी। वह अर्थशास्त्र में डाक्टरेट की डिग्री विदेश से हासिल की थी। उन्होने देश के अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए औद्योगिकरण व कृषि उद्योग की वृद्धि और विकास के लिए लोगो को बढ़ावा दिया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि डा0 अम्बेडकर ने भूलभूत जरूरत के रूप में लोगों को अच्छी शिक्षा व स्वच्छता और सामुदायिक स्वास्थय के लिए बढ़ावा दिया। इसके अतिरिक्त समारोह में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीके गुप्ता, मुख्य राजस्व अधिकारी आलोक कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी सदर प्रकाश चन्द तथा पीडी देवदत्त शुक्ल ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर अपर जिला सूचना अधिकारी अंजनी कुमार मिश्र, डीसीएनआरएलएम वीके मोहन, सहायक निबन्धक सहकारिता, मुख्य पशु चिकित्साधिाकरी डा0 वीके सिंह सहित कलेक्ट्रेट एवं विकास विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment