.

.

.

.
.

स्वास्थ्य उपकेन्द्रों के निर्माण में लापरवाही पर डीएम ने एफआईआर के दिए निर्देश

मासिक समीक्षा बैठक में अनुपस्थित अधिशासी अभियन्ता आवास विकास का एक दिन का वेतन रुका 

आजमगढ़ :-- जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने स्वास्थ्य उपकेन्द्रों के निर्माण में धन की उपलब्धता के बावजूद निर्माण एजेन्सी लैकफेड द्वारा कार्य पूर्ण न कराने तथा बैठक में अनुपस्थिति को काफी गम्भीरता से लेते हुये कड़ी नाराजगी प्रकट की तथा निर्माण एजेन्सी के विरूद्ध एफआईआर कराने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अभियन्ता को देते हुये कहा कि धन की उपलब्धता के बावजूद कार्य न होना वित्तिय अनियमितता है जो क्षम्य नही है। इसके अतिरिक्त बैठक में अनुपस्थित अधिशासी अभियन्ता आवास विकास का एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होने अधिकारियों से कहा कि कार्य धरातल पर दिखने चाहिये। श्री सिंह ने कार्य की गुणवत्ता पर विशेष बल देते हुये कहा कि जो कार्य पूर्ण हो जाये उसका सत्यापन अवश्य कराया जाये। उक्त निर्देश जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक करते हुये दिये। इस अवसर पर उन्होने 14वें वित्त एवं राज्य वित्त आयोग के कार्याें का सत्यापन तथा धनराशि की उपयोगिता प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को देते हुये कहा कि क्षेत्र पंचायत से जो भी कार्य कराये जायें उसमें सुनिश्चित हो कि एक से अधिक गांव जुड़ना चाहिये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गोद लिये गांव के सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने गांवों का भ्रमण कर निरीक्षण आख्या शीघ्र प्रस्तुत करें अन्यथा उनके वेतन रोके जायें। उन्होने कहा कि कुपोषित 82 गांवों में स्वास्थ्य काइन्ड लगाने के साथ ही राशन कार्ड की सूची में कुपोषित परिवार के मुखिया का नाम अंकित हो, शौचालय दिया जाये तथा शौचालय-जाॅब कार्ड उपलब्ध कराने के साथ ही पुष्टाहार वितरित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को ंदेते हुये कहा कि इसका प्रमाण-पत्र अवश्य उपलब्ध करा दिया जाये। उन्होने कहा कि सगड़ी संकल्प योजना अति महत्वपूर्ण योजना है और इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी।
जिलाधिकारी ने सड़कों की समीक्षा के दौरान गढ्डा मुक्त सड़क पर विशेष बल दिया। समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया गया कि 48 नयी सड़कों के सापेक्ष 37 पूर्ण हो चुकी है। इसी प्रकार ओडीआर में 15 के सापेक्ष 12 पूर्ण हो चुके हैं, अवशेष सड़कें मार्च के अन्त तक पुर्ण हों जायेंगी। इसी प्रकार 50 लाख से ऊपर की 113 सड़कों मे से 14 पूर्ण बतायी गयी तथा धनराशि की अनुपलब्धता भी बताया गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि अधूरे कार्याें को समय से शिघ्र पूरा किया जाये।
गन्ना मूल्य भुगतान के सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि 31 जनवरी तक गन्ना मुल्य भुगतान हो चुका है। सिंचाई की समीक्षा के दौरान 12 नलकूप बन्द पाये गये जिसे प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराने निर्देश सम्बन्धित अभियन्ता को देते हुये कहा कि नहरों केे टेल तक पानी अवश्य पहुंचना चाहिये। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ शौचालयों की प्रगति रिपोर्ट 24 घण्टे के अन्दर प्रस्तुत करने के निर्देश डीपीआरओ को दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकार अभिषेक सिंह सहित विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment