.

.

.

.
.

2016-17 में मनरेगा व पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के कार्योें का सोशल आडिट कैलेंडर जारी


आजमगढ़ 27 फरवरी 2018 -- जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने बताया है कि वित्तिय वर्ष 2016-17 में मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत कराये गये कार्योें के सोशल आडिट का सोशल आडिट कैलेण्डर जारी किया गया है। कैलण्डर में जनपद के 2 विकास खण्ड तरवां एवं लालगंज की 50-50 ग्राम पंचायतों का सोशल आडिट माह मार्च में कराया जाना है। चयनित समस्त ग्राम पंचायतों मंे मनरेगा तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वर्ष 2016-17 में कराये गये कार्यों का शतप्रतिशत सोशल आडिट कैलेण्डर में दी गयी तिथियों के अनुसार सम्पन्न कराने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी लालगंज एवं तरवां को दिये हैं। जिलाधिकारी ने बताया है कि सोशल आडिट को दक्षतापूर्ण सम्पन्न करने हेतु टीम के सदस्यों का प्रशिक्षण क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान, दोहरीघाट, मऊ में कराया जा चुका है। संसाधन व्यक्ति के रूप में ब्लाक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर/ब्लाक संसाधन व्यक्ति सोशल आडिट की विधा एवं प्रक्रिया से भली-भाँति प्रशिक्षित हैं। सोशल आडिट को फैसिलिटेट करने के लिये प्रत्येक टीम के साथ जनपद में उपलब्ध एक-एक ब्लाक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर/ब्लाक संसाधन व्यक्ति को नामित किया गया है, जो लगातार टीम के साथ रहेंगे। सोशल आडिट कैलेण्डर के अनुसार ब्लाक का सोशल आडिट सम्पन्न हो जाने के उपरान्त सोशल आडिट सभा का आयोजन निर्धारित तिथि में किया जायेगा। सोशल आडिट ब्लाक सभा की अध्यक्षता जिला विकास अधिकारी द्वारा की जायेगी। खण्ड विकास अधिकारी बैठक का आयोजन करेंगे, तथा ग्राम प्रधान सहित सभी सम्बन्धितों को प्रतिभाग करने हेतु सूचित करेंगे। यदि पूर्व के वर्षों में पायी गयी कमियों पर भी चर्चा की जायेगी। सोशल आडिट के दौरान सोशल आडिट टीम द्वारा प्रकाश में लायी गयी वित्तिय अनियमितताओं की कमियों पर विकास खण्ड की ब्लाक सभा मंे अनिवार्य रूप से सभी पक्षों की उपस्थिति में चर्चा की जायेगी।

जिलाधिकारी ने आगे बताया है कि सोशल आडिट ग्राम सभा की बैठक मंे ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम रोजगार सेवक, तकनीकी सहायक एवं अन्य कार्यदायी संस्थाओं के सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारीगण की उपस्थिति अनिवार्य है। बैठक को सुचारू रूप से सम्पन्न होने के लिये एक पर्यवेक्षक अधिकारी को नामित किया गया है। सोशल आडिट ग्राम सभा की बैठक की कार्यवृत्त ब्लाक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर/ब्लाक संसाधन व्यक्ति द्वारा लिखा जायेगा, जिसकी प्रति जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी तथा सम्बन्धित ग्राम प्रधान/सचिव, ग्राम पंचायत को भेजी जायेगी। बैठक शान्तिपूर्ण सम्पन्न हो ऐसी स्थिति में सुरक्षा देने एवं सोशल आडिट ग्राम सभा बैठक में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु अपेक्षित पुलिस बल की तैनाती भी सुनिश्चित की जायेगी। सोशल आडिट बैठक में पारदर्शिता लाने हेतु ब्लाक संसाधन व्यक्ति/ब्लाक सोशल आडिट कोआर्डिनेटर द्वारा फोटोग्राफी करायी जायेगी।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निर्धारित ग्राम पंचायतों में सोशल आडिट कराना सुनिश्चित करें तथा सम्बन्धित कर्मचारी/अधिकारी को अपने स्तर से आदेशित करें।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment