.

.

.

.
.

पल्स पोलियो डे:लक्ष्य के 53.00 प्रतिशत बच्चों को पिलाई गयी ड्राप,शेष को घर -घर जा पिलायेंगे



आजमगढ़ 28 जनवरी -- अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीके गुप्ता ने महिला अस्पताल मे फीता काटकर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर पोलियो बूथ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होेने कहा कि पोलियो उन्मूलन एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में सभी के सहयोग की अपेक्षा किया। उन्होने कहा कि आज पोलियो बूथों पर पोलियो की टीम द्वारा पोलियो की खुराक पिलायी जा रही है। उन्होने जनपद वासियों से अपील किया कि पोलियो बूथ पर अपने 0-5 वर्ष तक के बच्चों को ले जाकर पोलियो का ड्राप पिलाए। उन्होने कहा कि पोलियो एक भंयकर लाइलाज बीमारी है। अपने 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद जिन्दगी के पिलाने में लापरवाही कदापि न करें। उन्होने कहा कि आज जो बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित हो जायेगा उसे पोलियो की टीम द्वारा घर जाकर पोलियो की खुराक पिलायेगी। सभी डाक्टर अपनी-अपनी जिम्मेदारियो को निर्वहन करते हुए अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करके यह देख ले कि कि पोलियों की खुराक पीने से 0-5 वर्ष तक का एक भी बच्चा छूटने न पाये।
कार्यक्रम के अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीके गुप्ता ने बताया कि कहा कि जनपद के 0-5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 2402 पोलियो बूथ, 1187 घर-घर पोलियो की खुराक पिलाने के लिए टीम, 32 मोबाइल टीम, 46 ट्रांजिट टीम, 374 सुपरवाइजर, 2374 डोर टू डोर वैक्सीनेटर, 4804 वैक्सीनेटर पोलियो बूथ, 1186 फीमेल वैक्सीनेटर लगाये गये है। उन्होने बताया कि 0-5 वर्ष तक कुल 6 लाख 57 हजार 947 बच्चों को पोलियो का ड्राप पिलाने का लक्ष्य है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि पोलियो बूथ के दिन अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिला दिया जाय तथा अवशेष बच्चों को पोलियो की टीम द्वारा घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलायी जायेगी। उन्होने कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य बस्तियों में पोलियो की खुराक पिलाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होेने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों/डाक्टरों को विकास खण्डवार डयूटी लगायी गयी है। उन्हे यह भी हिदायत दी गयी है कि क्षेत्रों में भ्रमण कर शत-प्रतिशत लक्ष्य के अनुसार बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाय, पोलियो की खुराक पीने से 0-5 वर्ष तक के एक भी बच्च छूटने न पावें।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 संजय कुमार ने बताया कि लक्ष्य 6,57,947 बच्चों के विरूद्ध पोलियो बूथ के दिन आज 3,46,620 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी गयी। जो लक्ष्य का लगभग 53.00 प्रतिशत है। जो सितम्बर अभियान से 2.00 प्रतिशत अधिक बच्चों को पिलाया गया। शेष छूटे बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की टीम द्वारा पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। उन्होने बताया कि हरैया, मार्टिनगंज में उपलिब्ध कम होने के कारण मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके तिवारी द्वारा वहां के प्रभारी से स्पष्टीकरण मांगा गया तथा कड़े निर्देेश दिए गए। इसके साथ ही साथ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 संजय द्वारा तहबरपुर, पल्हनी के विभिन्न पोलियो बूथो का निरीक्षण किया गया।
सीएमओ द्वारा आजमगढ़ अर्बन ब्लाकों के विभिन्न पोलियो बूथो का निरीक्षण किया गया। जिसमें सभी पोलियो बूथों पर आशा/एनएनएम द्वारा बच्चों को ठीक प्रकार से पोलियो की ख्ुाराक दी जा रही थीे। इस अवसर पर डा0 नीरज शर्मा, डा0 अशोक कुमार, डीएमसी (यूनीसेफ) शेषनाथ ंिसह, बीएमसी (यूनीसेफ) अकबर उस्मानी, एसएमओ (डब्लूएचओ) डा0 भवानी गुमटा आदि उपस्थित रहें। 



Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment