.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

मण्डलायुक्त ने ज़िला चिकित्सालय बलिया के लिपिक को निलम्बित करने का दिया निर्देश




मण्डलायुक्त ने की स्वास्थ्य, जल निगम, पंचायतीराज विभाग की समीक्षा 
आज़मगढ़ 25 जनवरी -- मण्डलायुक्त के.रविन्द्र नायक स्वास्थ्य विभाग की समस्त योजनाओं, आर्सेनिक, फ्लोराईड पाईप वाटर योजना सहित अन्ययोजनाओं की समीक्षा के दौरान ज़िला चिकित्सालय बलिया में कार्यरत एक लिपिक की काफी शिकायत मिलने पर उक्त लिपिक को निलम्बित करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार जनपद आज़मगढ़ में ज़िला/ मण्डलीय चिकित्सालय से अन्य जनपद को स्थानान्तरित लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों तथा अन्य जनपद से यहां के लिये कार्यमुक्त कर्मचारियों द्वारा कार्यभार ग्रहण न करने पर सख्त नाराज़गी व्यक्त करते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य को तत्काल इन कर्मचारियों के विरूद्ध आरोप पत्र तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा कि नो वर्क नो पे के सिद्धान्त पर इनका वेतन रोका जाये तथा इनके विरूद्ध नियमानुसार निलम्बन एवं बर्खास्तगी की कार्यवाही की जाए। मण्डलायुक्त श्री नायक ने बुधवार को देर सायं अपने कैम्प कार्यालय पर आयोजित उक्त बैठक में निर्देश दिया कि अनटाईड फण्ड की जो भी धनराशि ग्राम निधियों में अवशेष हैं उसका सद्ुपयोग करना सुनिश्चित करें तथा जहां इस धनराशि का उपयोग नहीं किया गया है या किसी जगह खाते अभी तक नहीं खोले गये हैं तो वहां गहनता से जांच करा लें यदि एएनएम या ग्राम प्रधान के स्तर पर लापरवाही पाई जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने में विलम्ब नहीं होना चाहिए। श्री नायक ने कहा कि स्वास्थ्य से सम्बन्धित जो राष्ट्रीय कार्यक्रम हैं वह समाज के ग़रीब तबके को दृष्टिगत रखते हुए संचालित किये गये हैं इस लिए इसमें शासकीय दायित्वों के साथ ही मानवीय संवेदनाए भी जुड़ी हुई है, अतः इसके क्रियान्वयन में पूरी क्षमता से कार्य किया जाए। उन्होंने अपर निदेशक को जनपदों में होने वाली ज़िला स्वास्थ्य समिति की बैठक में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करने का निर्देश देते हुए कहा कि उक्त बैठकों में कुष्ठ रोग निवारण,आंधता निवारण सहित अन्य संवेदनशील बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा करें।
मण्डलायुक्त श्री नायक ने कहा कि अगामी माह के प्रथम सप्ताह में आकांक्षा समिति द्वारा आयोजित रक्तदान दिवस के अवसर पर पयास किया जाय कि रेयर ब्लड ग्रुप के ब्लड अधिक से अधिक कलेक्ट हो सकें। उन्होंने कहा कि गावों में गर्भवती महिलाओं में हिमोग्लोबीन का कम पाया जाना स्पष्ट करता है कि एएनमए द्वारा अपनी ज़िम्मेदारियों का पूरी तरह से निर्वहन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने सभी सीएमओ को इस ओर विशेष ध्यान दिये जाने का निर्देश दिया। इसी प्रकार सरकारी अस्पतालों में 400 दवाओं के सापेक्ष मात्र 156 दवाओं की उपलब्धता पर गहरी नाराज़गी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि तत्कालइसका विशेलेषण कर दो दिन के अन्दर विवरण तथा अनुलब्ध दवाओं के क्रय में की गयी कार्यवाही का भी विवरण उपलब्ध कराएं। मण्डलायुक्त श्री नायक द्वारा आर्सेनिक तथा फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी करने पर अवगत कराया गया कि जनपद बलिया में 300 ग्रामीण क्षेत्र आर्सेनिक से प्रभावित पाये गये हैं, जिसके लिये उस क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु 310 आर्सेनिक प्लाण्ट स्थापित किये गये हैं। इस पर मण्डलायुक्त ने इन सभी प्लाण्टों का सत्यापन करने हेतु उप निदेशक पंचायत को निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता जल निगम को इन क्षेत्रों में एक-एक प्लाण्ट और स्थापित करने हेतु शीघ्र कार्यवाही करने का निर्देश दिया। इसी प्रकार जनपद मऊ में 21 गावॅ फ्लोराईड प्रभावित पाये गये हैं जिसमें से 9 गावों में पाईप लाईन वाटर सप्लाई की व्यवस्था की गयी है। इसपर मण्डलायुक्त ने अन्य अवशेष गावों में भी पाईप लाईन वाटर सप्लाई की व्यवस्था शीघ्र किये जाने का निर्देश दिया तथा कहा कि इन गावों में शुद्ध पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था तत्काल सुनिश्चित की जाये। श्री नायक ने आर्सेनिक एवं फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों ंमें कैंसर, किडनी रोग आदि जानलेवा बीमारियों से प्रभावित लोगों की तत्काल मैपिंग कराने हेतु सभी सीएमओ का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि टीबी एवं एचआईवी की भी शतप्रतिशत जांच कराई जाए। बैठक में मातृ-शिशु मृत्यू दर, एम्बुलेंस उपलब्धता, चिकित्सकों की उपलब्धता, नियमित टीकाकरण, मिजिल्स टीकाकरण, एण्टीरैबीज़ इंजेक्शन की उपलब्धता आदि पर विस्तार से चर्चा हुई तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त हरिश्चन्द्र वर्मा, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा.एनएल यादव, उप निदेशक पंचायत जयदीप त्रिपाठी, सीएमओ आज़मगढ़ एवं बलिया, सिफ्सा के मण्डलीय कोआर्डिनेटर अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियन्ता जल निगम के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment