.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

योजनाएं चलाने के बाद भी कुपोषण चिंता का विषय , सीडीओ ने दिए निर्देश

आजमगढ़ 29 नवम्बर -- मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि शासन द्वारा कई योजनाएं चलाए जाने के बावजूद भी जनपद में बच्चों का कुपोषित एवं अति कुपोषित होना चिन्ता का विषय है। उन्होने एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को निर्देश दिए है कि उनका दायित्व है कि कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाने के लिए सतत प्रयास करें। उन्होने निर्देश दिए कि इस कार्य में जो भी आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्री शिथिलता बरते उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
उक्त निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने राज्य पोषण मिशन के तहत जिला पोषण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। इस अवसर पर उन्होने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित करे कि जनपद में 7 दिसम्बर से 18 दिसम्बर तक संचालित इन्द्रधनुष कार्यक्रम में स्वास्थ्य केन्द्रों पर शत-प्रतिशत कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों को लाया जाय। यह कार्यक्रम प्रातः 9.00 बजे से अपरान्ह 3.00 बजे तक आयोजित होगा। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि जो बच्चें निर्धारित समय में स्वास्थ्य केन्द्र पर नही पहंुच पाते है तो आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री संयुक्त रूप से छूटे हुए बच्चों  के घर जाकर उनका वजन एवं लम्बाई नापें। ताकि शत-प्रतिशत बच्चों को आच्छादित किया जा सकंे।
मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि बीएचएनडी सेशन पर सभी ग्राम प्रधान अपनी उपस्थिति अवश्य सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम अवसर पर जो प्रधान अरूचि लेगा वह शासकीय योजना के प्रति बेहद लापरवाही का परिचायक है और वह किसी भी स्थिति मंे क्षम्य नही है। गरीबी के कारण बच्चें कुपोषित होते है और ऐसे बच्चों को चिन्हित कर पोषित करना हम सब का दायित्व है। इस कार्यक्रम में सबके सहयोग की आवश्यकता है। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि कुपोषित बच्चों को स्वस्थ्य केन्द्रांे पर लाने हेतु आवश्यकतानुसार 102 एम्बुलेन्स का प्रयोग करें। मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केन्द्रांे पर बाहर की दवाएं कदापि न लिखी जाय अन्यथा सम्बन्धित एमओआईसी के विरूद्ध कार्यवाही हेतु शासन को पत्र लिखा जायेगा। उन्होने यह भी कहा कि बीएचएनडी का अयोजन आंगनवाड़ी केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर किया जाय।
बैठक में जिला विकास अधिकारी विजय कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 संजय, डा0 वाईके राय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 बीके सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी अंजनी कुमार मिश्र, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी अर्जुन सिंह सहित सीडीपीओ, एमओआईसी आदि उपस्थित रहें। बैठक का संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार यादव ने किया। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment