.

.

.

.
.

नोटबंदी की परेशानियों को देख यूनियन बैंक आगे आया, बनाएंगे डिजिटल गांव

आजमगढ। नोटबंदी के बाद आम लोगों की परेशानियों को कम करने के लिए बैंक अब आगें आ रहे है। जिले के अग्रणी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने पहले चरण में 4 गांवों को डिजिटल गांव बनाने के लिए चुना है। वही जिले में पेट्रोल पम्पो व अन्य सार्वजनिक स्थानो की दुकानो पर लोगो को कैश के भुगतान से भी छुटकारा मिल जायेगा।  
शहर के सिविल लाइन स्थित रिजीनिल आफिस में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्र प्रमुख शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि विमुद्रीकरण होने के बाद डिजिटल पेमेंट एक माध्यम के रूप में उभरा कि बिना कैश के लोग अपने जरूरत के काम कर सकते है। बैंक के द्धारा व्यापारीयों, किसानो, अपने उपभोक्ताओं, आम लोगों के बीच पिछले कुछ दिनो जागरूकता अभियन को चलाया। इस अभियान का असर काफी अच्छा रहा और लोगों ने इसका समर्थन किया। बैंक ने लोगों को रूपये कार्ड, आधार कार्ड से बैंक खाते का लिंक, इंटरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग आदि कैश लेश योजनाओं की जानकारी दी गयी। इस योजना के तहत पहले चरण में जिले के चार गांवों सेठवल, चंडेश्वर, हिरापट्टी और गरेड़ीपट्टी शामिल है। इन गांवों में बैंक लोगों को शत -प्रतिशत बैंकिंग और व्यवसाय से जुड़ा हुआ कार्य डिजिटल माध्यम से करायेगा।
क्षेत्र प्रमुंख ने कहा पेट्रोल पम्पो पर बैंक पहले से ही पाज मशीन की सुविधा दे रहा था। लकिन उस दौरान लोगों ने इसे नही अपनाया लेकिन विमुद्रीकरण के बाद पेट्रोल पम्पो के साथ ही दुकानदारो भी इसके फायदे को समझ कर बैंक में आकर पाज मशीन की मांग की है । इसको देखते हुए एक से दो दिनो के अन्दर 200 पाज मशीने आ रही है और जनवरी के पहले सप्ताह में सभी आवेदको को मशीने मिल जायेगी। इससे इन व्यापारियों और पेट्रोल पम्पो पर प्रतिस्पर्धा भी होगी है। जिससे जो लोग इससे दूर है वे भी निश्चित रूप से अपनी सेवा में सुधार लाने के लिए मशीनों को अपने यहां अवश्य लगायेगें।
उन्होने कहा कि विमुद्रीकरण के बाद उपभोक्ताओं को जो परेशानियां हुई थी वह अब पिछले वर्ष की बाते रह जायेगी। उन्होने दावा किया कि नये वर्ष के पहले सप्ताह के बाद निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को पूरी तरह से राहत मिलेगी। सभी को पर्याप्त मात्रा में कैश मिलेगा। चूंकि पहले सप्ताह में ही बैंको में सैलरी आ रही है तो बैंक सैलरी देने के लिए अपनी तैयारियों में लगा हुआ है। उसके तत्काल बाद दूसरे सप्ताह में पूरी तरह स्थिति सामान्य हो जायेगी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment