.

.

.

.
.

वेदांता इंटरनेशनल स्कूल में 'हुआ रिपोर्ट कार्ड डिस्ट्रीब्यूशन समारोह


आजमगढ़ 27 मार्च : नवोदय विद्यालय जीयनपुर के प्रधानाचार्य एच एन पांडेय ने कहा की मानव के सार्थक जीवन निर्माण में माता पिता और प्राथमिक शिक्षक का योगदान अविस्मरणीय है। घर में माता पिता और स्कुल में प्राथमिक स्तर का शिक्षक ही सही चलने के लिए प्रेरणा देता है और यही बुनियाद मजबूत इमारत को खड़ा करती है।  श्री पांडेय आज रविवार को जिले के बनकट बाज़ार बगहीडाड स्थित वेदांता इंटरनेशनल  स्कूल में आज ''रिपोर्ट कार्ड डिस्ट्रीब्यूशन ''समारोह में बच्चों ,अभिभावकों शिक्षकों को बतौर मुख्या अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। आज इस आयोजन मे प्रत्येक क्षेत्र में कुछ अलग तरह की प्रतिभा दिखाने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया।  
कक्षा नर्सरी में सत्यम सिंह प्रथम,ईशान राय द्वितीय ,शगुन बरनवाल तृतीय,कक्षा एल के जी में तमीम अहमद साक्षी सिंह संयुक्त रूप से प्रथम ,सचिन यादव द्वितीय वैभव सिंह तृतीय ,कक्षा यू के जी में सृष्टि प्रथम ,शिवांगी यादव द्वितीय ,नेहा चौहान तृतीय ,कक्षा एक में अंशिका सिंह प्रथम नेहा यादव द्वितीय ,मोहम्मद अशद तृतीय ,कक्षा 2 में अंजलि यादव प्रथम कशिश सिंह द्वितीय दिव्यांश पाठक तृतीय ,कक्षा तीन में दीक्षा यादव प्रथम सलोनी द्वितीय अनस कुमार तृतीय ,कक्षा चार में संगम यादव प्रथम रघुराज प्रताप सिंह द्वितीय शुभ सिंह तृतीय,कक्षा पांच में पियूष प्रथम स्नेहा द्वितीय साबिया तृतीय कक्षा छः में शिखा यादव प्रथम सुप्रिया यादव द्वितीय शुब्रांशु तृतीय कक्षा सात में रोशन यादव प्रथम नवनीत द्वितीय स्नेहा राय तृतीय स्थान प्राप्त किया इसके अलावा प्रत्येक क्षेत्र में अपना बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र -छात्रों को सम्मानित किया गया।
समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री पांडेय ने कहा की प्रत्येक क्षेत्र में परिस्थितियां बहुत बदल रही है अब शिक्षा किसी बच्चे के ऊपर जबरदस्ती लादने की चीज नहीं है शिक्षा का मतलब बच्चों के अंदर मौजूद प्रतिभा को सही दिशा देना है। शिक्षा को कुछ इस तरह से देखने की जरूरत है बच्चों की सार्थक रूचि किस तरफ है उन्हें उसी दिशा में बेहतर बनाने पर जोर देना होगा। जीवन में सबका वजूद अलग-अलग है किसी से किसी का तुलनात्मक अध्ययन करने की जरूरत नहीं है तुलना ही जीवन में परेशानियों की जड़ है हर व्यक्ति अपने आप सर्वोत्तम है उसी का गहराई से अध्ययन करने की जरूरत है /मदन मोहम मालवीय स्वामी विवेकानन्द सुबास चंद बोष ये लोग इस बात के उदहारण है उन्होंने बार बार अभिभावकों से इस बात का आग्रह किया किया बच्चे की रूचि के हिसाब से उनको शिक्षित करे। उन्होंने कहा की समाज की सेवा कही भी रहकर की जा सकती है समाज की सही सेवा ही देश की सच्ची सेवा है प्रतिस्प्रधा भी जरुरी है लेकिन किसी की प्रतिभा को नहीं। उन्होंने कई शिक्षाविदों के दृष्टांत भी प्रस्तुत किये /अंत में उन्होंने सभी को एक दूसरे के आदर करने दिया कहा की असल शिक्षा यही है।
समारोह को सम्बोधित करते हुए जाने माने चिकित्सक डाक्टर बी के सिंह ने कहा की आज बच्चों को स्कुल में मिला यह पुरस्कार उनके मनोबल को इतना ऊंचा करेगा की यही उनको देश के सर्वोच्च पुरस्कारों की तरफ ले जाने की ओर अग्रसर करेगा।
विद्यालय के प्रबंधक शिव गोविन्द सिंह ने सभी आगत अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा की विद्यालय अपने उद्देश्यों को साकार करने के लिए पूरी तरह कृत संकल्प है /बच्चों के बहुमुखी प्रतिभा के विकास के लिए एक समर्पित टीम विद्यालय के पास है जिनका पूरा परिदृश्य अपने पहले सत्र में प्रस्तुत किया अभी बच्चों को और भी बेहतर सुविधाये देने के लिए विद्यालय प्रतिदिन शोध में लगा है उन्होंने अभिभावकों से पूरी तरह सहयोग देने की अपील की।  विद्यालय की प्रधानाचार्या अंजना श्रीवास्तव ने पुरे एक वर्ष में विद्यालय की उपलब्धियों को अभिभावकों के समक्ष प्रस्तुत किया और अपनी नयी योजनाओं की जानकारी दी।  उन्होंने कहा की स्कुल की पढ़ाई के साथ अभिभावकों का सकारात्मक सहयोग ही बच्चों को प्रतिभावान बना सकता है।  इस समारोह में विद्यालय प्रबंधतंत्र के अरविन्द सिंह ,डाक्टर डी डी सिंह,धर्मेंद्र श्रीवास्तव ,रामाश्रय सिंह ,शिक्षक इरफ़ान निकिता ,सुनीता ,विनीत,पूजा ,स्वाति, रीमा, अर्जिता, अनिता , प्रियंका, अनुराग, अभिनव, मोहम्मद अली, ज्ञानेंद्र सिंह के अलावा अभिभावकगण प्रदीप सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।  
Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment