.

.

.

.
.

कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के उपाय किये जायेंगे - गृह सचिव

प्रदेश के आला अधिकारियो ने की कणों व्यवस्था की समीक्षा
आजमगढ़ 31 जनवरी । पूर्वांचल में लचर हो चुकी कानून व्यवस्था के मद्देनजर देर ही सही लेकिन सरकार को होश आया । आज प्रदेश के आला अफसर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ पहुंचे जहा इन्होने कानून व्यवस्था के मद्देनजर निचे के लेकर ऊपर तक के अधिकारीयों व विभिन्न राजनीतिक दलों व शहर के व्यापारिक संगठनो ,अधिवक्ता संगठनो से बातचीत की और माना की कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने की जरुरत है हालांकि उन्होंने अब के हुए कामकाज को ठीक बताया । कहा की आगामी दिनों में आपको और भी बेहतर दिखेगी कानून व्यवस्था । इस दौरान प्रदेश के  प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांड्या ,सहायक पुलिस महानिदेशक कानूनव्यवस्था दलजीत चौधरी ,पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी रेंज एस के भगत सहित जिले और मंडल के सभी आलाफसर उपस्थित थे ।
प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पंड्या ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा की कानून व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरुस्त किया जाएगा। बढ़ते महिला अपराध को रोकने के लिए उन्होंने अधिकारिओं को चेताया है की इसमे लापरवाही क्षम्य नहीं होगी । अपराधिक गैंग चलाने वालो को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी ये अपराधी चाहे बाहर अथवा जेल के अंदर हो । इसको ठीक करने के लिए सभी थानाध्यक्षों, क्षेत्राधिकारियों, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक, डी आई जी, आई जी स्तर के अधिकारी से बात करके समीक्षा की जाएगी । इसे समीक्षा तक सिमित नहीं किया जाएगा और दो सप्ताह बाद फिर वीडिओ कांफ्रेंसिंग के जरिये आकलन किया जायेगा , यह क्रम पूरे प्रदेश के सभी मंडलों में चलेगा और कानून व्यवस्था और कैसे बेहतर किया जाय इसके उपायो पर भी विचार किया जाएगा । उन्होंने कहा अब अपराध करने वाले गिरफ्तार कर जेल भेजे जाएंगे व् पीड़ित को हर संभव सहायता मिलेगी । उन्होंने बीते पंचायतो के चुनाव को निष्पक्ष कराने का जहां दावा किया वही उन्होंने त्योहारों के भी सकुशल संपन्न कराने की बात कही । उन्होंने कहा की छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ दिया जाया तो कही भी बड़ी घटना नहीं होने दिया गया । पुलिस ने बेहतर काम किया लेकिन इसे और बेहतर बनाने की जरुरत है । श्री पंड्या ने नए थाने खोलने के सवाल पर कहा की प्रदेश सरकार जनता के बीच एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना ले आ रही है जिसका नाम डायल 100 है । उन्होंने बताया की यह पूरी तरह एकीकृत व्यवस्था है । इसमें लखनऊ में काल सेंटर बनेगा और चार हज़ार दो सौ गाड़िया रहेंगी इसे पुलिस टीम के साथ अत्याधुनिक उप[कारण से लैस रहेंगे जो काल करने वालो को तत्काल सहायता उपलब्ध कराएगी यह पूरी तरह से जबाबदेह सिस्टम होगा जिसमे काल करने वाले को पूरी तरह फीडबैक दिया जाएगा । यह पूरी तरह से छह महीने में काम करने लगेगा जो नए थानो को खोलने से बेहतर होगा । पुलिस बल की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा की प्रदेश में 38 हज़ार कन्सिटबल और तीन हज़ार  पुलिस इंस्पेक्टकर बल भर्ती किये गए है और भर्ती के लिए नए आवेदन ऑनलइन लिए जा रहे है उनके रहन सहन की भी समुचित व्यवस्था पर सरकार ध्यान दे रही है । प्रदेश में तीन हज़ार आवास बनाये जाने है ।
पत्रकारों के सवाल के जबाब में पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने कहा की उन्होंने जालौन एवं लखनऊ की घटना में समुचित कार्रवाई की बात की । उन्होंने प्रदेश में महिला हेल्प लाइन 1090 की सराहना की कहा की इसकी क्षमता बढ़ाने की जरुरत है सरकार ने इसके लिए धनराशि भी मुहैया करा दी है । उन्होंने आजमगढ़ में हुई घटनाओ पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया । कहा की गुंडागर्दी किसी भी कीमत पर नहीं होने दी जायेगी । असलहे के नाजायज इस्तेमाल करने वालों के असलहे सीज किये जाएंगे और जिन वाहनो में असलहे चलते है वह किसी भी राजनितिक दल का हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी । जेल से अपराध संचालित करने वाले चिन्हित किये गए है जिसमे कुछ को जिले से बाहर भेज भी दिया गया और ब्लाक प्रमुख चुनाव के मद्देनजर और लोगो को भी बहार भेजा जा सकता है ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment