.

.
.

आजमगढ़: ऑनलाइन फ्राड से ठगे गए दो लोगों के 01.90 लाख वापस हुए


साइबर क्राइम सेल ने क्रेडिट कार्ड लिमिट एवं आनलाइन लोन फ्राड के मामलों में पाई सफलता


आजमगढ़: पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य के द्वारा साइबर क्राइम अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में नोडल अधिकारी साइबर क्राइम विवेक त्रिपाठी के मार्गदर्शन में साइबर सेल जनपद आजमगढ़ द्वारा कार्यवाही करते हुए दो व्यक्तियों का रूपया-1,89,971/- वापस कराया गया।
क्रेडिट कार्ड फ्राड मामले में आवेदक सीआईएसएफ के जवान हैं, जो चुनाव ड्यूटी के दौरान जनपद आजमगढ़ आये थे । दिनांक 09.04.2024 को आवेदक को अज्ञात नम्बर से काल आयी जिसपर फोन करने वाले ने अपने आप को आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट का बताते हुए आवेदक को उनके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का आफर दिया । इसपर आवेदक ने साइबर धोखाधड़ी करने वालों द्वारा भेजे गए लिंक को क्लिक कर दिया गया । जिसके बाद आवेदक के मोबाइल में मौजूद सभी एप्लीकेशन आदि को साइबर अपराधियों द्वारा रिमोटली अपने कन्ट्रोल में ले लिया गया और आवेदक के क्रेडिट कार्ड से रूपया 89991 डेबिट कर लिया गया । उक्त घटना के पश्चात पीड़ित ने साइबर सेल में अपनी रिपोर्ट की जिसकी सूचना पर तत्काल साइबर सेल द्वारा जांच किया गया तो ज्ञात हुआ कि आवेदक के पैसे से एचडीएफसी का गिफ्ट कार्ड खरीदा गया है जिसको तत्काल ब्लाक कराते हुए आवेदक का पूरा पैसा वापस कराया दिया गया। मामले को देखते हुए पुलिस ने आमजन से अनुरोध किया है कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा भेजे गए लिंक को क्लिक न करें इससे आपके फोन का नियंत्रण दूसरे व्यक्ति के पास जा सकता है ।
वहीं दूसरे मामले में आनलाइन लोन के नाम पर फ्राड किया गया। पीड़ित मंगेश प्रजापति निवासी थाना अतरौलिया के मोबाइल पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा दिनांक 10.06.2024 को काल कर दस लाख रूपये का कम ब्याज वाले लोन देने का लालच भरा मैसेज आया जिसके झांसे में आकर आवेदक ने अभियुक्तों द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक कर दिया गया, जिससे आवेदक के मोबाइल का एक्सेस साइबर अपराधियों को मिल गया तथा साइबर अपराधियों ने आवेदक के खाते से सारा पैसा(एक लाख रुपये) निकाल लिया गया। उक्त साइबर फ्राड की जानकारी होते ही साइबर सेल द्वारा जांच करनें पर ज्ञात हुआ कि आवेदक का पैसा एक्सिस बैंक में गया है जिसको त्वरित कार्यवाही करते हुए तत्काल साइबर अपराधियों द्वारा निकाले गये रूपयों को ब्लाक कराते हुए आवेदक का पूरा पैसा उसके खाते में वापस कराया गया।
वहीं साइबर पुलिस ने इस तरह के ऑनलाइन अपराध को देखते हुए आमजन से अनुरोध किया है कि किसी भी प्रकार के अनजान लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक न करें यह साइबर अपराधियों की चाल हो सकती है। किसी भी प्रकार के लोन के लिए सिर्फ अधिकृत बैंक में ही सम्पर्क करें। किसी भी प्रकार की शिकायत हेतु 1930 हेल्पलाइन अथवा 112 हेल्पलाइन नम्बर डायल करें अथवा साइबर सेल/थाना पर संपर्क कर सकते हैं। आर्थिक साइबर अपराधों की सूचना तीन दिवस में साइबर सेल/साइबर थाना पर देने पर संपूर्ण धन वापस कराया जा सकता है ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment