.

.

.

.
.

आजमगढ़:राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कमिश्नर ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया




लोकतंत्र सबकी भागीदारी के बिना अधूरा है, अतः सभी मतदान करें - मनीष चौहान

आजमगढ़ 25 जनवरी-- 14वॉ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज हरिऔध कला केंद्र आजमगढ़ में मंडलायुक्त मनीष चौहान ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया। प्रतिभा निकेतन स्कूल, उद्योग विद्यालय इंटर कॉलेज, जीडी ग्लोबल स्कूल करतालपुर, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज आजमगढ़ एवं मॉडर्न एरा इंटर कॉलेज आजमगढ़ के छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई।
मंडलायुक्त मनीष चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि आज ही के दिन 1950 में निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी, निर्वाचन आयोग की स्थापना इसलिए की गई थी कि निर्वाचन निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न किया जाए, जिसमें सबकी भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है तथा विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। उन्होंने कहा कि यहां की जनसंख्या लगभग 140 करोड़ है, जिसमें से लगभग 85 करोड़ मतदाता है, जो लगभग 60 प्रतिशत है। चुनाव की यह व्यवस्था बहुत ही भव्य व्यवस्था है। चुनाव को संपन्न कराने में पूरी सरकारी मशीनरी लगती है। सभी का उद्देश्य है कि चुनाव को अच्छे तरीके से संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र की भावना के अनुसार ही जो मतदाता है, वें अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदाता दिवस का आयोजन 2011 से किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह इसलिए मनाया जाता है कि लोकतंत्र में सबकी भागीदारी के बिना अधूरा है, इसलिए जिनको मतदान का अधिकार है, वह अपने मतदान का प्रयोग करें। इसलिए चुनाव आने पर समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। मतदाता दिवस का महत्व इसलिए बढ़ जाता है, क्योंकि लोकसभा का चुनाव आने वाला है तथा आगामी कुछ महीनो में चुनाव की तिथि भी घोषित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग चाहे जिस क्षेत्र में काम कर रहे हो, लोगों को जागरूक करें कि अधिक से अधिक संख्या में चुनाव में भागीदारी करें, इसमें सबसे अधिक महत्व 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं का है, जिनको मतदान का अधिकार प्राप्त हो चुका है, इसलिए सभी लोग अपना मतदाता कार्ड बनवा लें, इसके लिए कॉलेज में भी अभियान चलाया जा रहा है। जहां से वह फॉर्म 6 प्राप्त कर मतदाता सूची में अपना नाम जोड़वा लें। उन्होंने कहा कि कुछ बीएलओ को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अच्छी संख्या में जुड़वाया है।
उन्होंने कहा कि सभी लोगों का कर्तव्य है चाहे वह स्कूल अध्यापक या प्राचार्य हो, अपने आसपास के अधिक से अधिक लोगों का जिसका नाम छूटा है, उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते है। साथ ही बच्चे भी अपने परिवार में जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनका नाम भी जुड़वाएं। नई महिलाएं जो शादी के बाद आ रही हैं, उनका नाम भी जुड़वाएं। उन्होंने कहा कि प्रशासन के साथ ही सभी का कर्तव्य है कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को समझे, जब चुनाव हो तो सभी लोग वोट करें तथा अपने आसपास के लोगों को भी वोट करने के लिए प्रेरित करें। सभी लोग यहां से संकल्प लेकर जाएं कि आने वाले लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक वोटिंग करके वोट प्रतिशत को बढ़ाएंगे। सभी बीएलओ एवं वोटर लिस्ट के डिवीजन में जो कर्मचारी लगे थे, जिन्होंने अच्छा कार्य किया है, उनको बधाई दी तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी।
जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले चुनाव में आजमगढ़ का वोट प्रतिशत का औसत स्टेट औसत से कम रहा है, इसलिए अगले चुनाव में वोट का प्रतिशत को बढ़ाना हम सब का दायित्व है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग अधिक से अधिक करें। उन्होंने कहा कि 36 हजार युवा मतदाता जो 18 से 19 वर्ष के हैं, जिनका नाम मतदाता सूची में जोड़ा गया है, चुनाव में आप सभी का महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए बढ़-चढ़कर मताधिकार का प्रयोग करें।
कार्यक्रम से पूर्व मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी महोदय ने मतदाता जागरूकता एलईडी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया एवं गुब्बारे भी उड़ाए गए।
इस अवसर पर वृद्ध मतदाताओं को सम्मानित किया गया तथा मतदाता पुनरीक्षण में अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया। मंडलायुक्त महोदय ने इस अवसर पर मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई।
कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी प्रशासन राहुल विश्वकर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आजाद भगत सिंह, उप जिलाधिकारी एवं निर्वाचन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment