.

.

.

.
.

आजमगढ़: हर तहसील के 05 कर्मचारियों को ईवीएम/वीवीपैट की ट्रेनिंग दी गई


10 तारीख से तहसील एवं जिला मुख्यालय पर ईवीएम प्रदर्शन सेंटर (ईडीसी) लगाए जायेंगे

आजमगढ़ : 08 जनवरी-- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आगामी 10 तारीख से तहसील एवं जिला मुख्यालय पर ईवीएम प्रदर्शन सेंटर (ईडीसी) लगाए जाने के क्रम में आज कलेक्ट्रेट सभागार में प्रत्येक तहसील से 5-5 कर्मचारियों को ईवीएम/वीवीपैट की हैंड्सऑन ट्रेनिंग दी गई।
स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर इं0 कुलभूषण सिंह द्वारा ईवीएम/वीवीपैट का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम आम जनमानस को ईवीएम के प्रति जागरूक करने हेतु चलाया जा रहा है। उन्होंने बीयू/सीयू एवं वीवीपैट का कनेक्शन करने के बारे में बताया एवं डेमोंसट्रेशन सेंटर पर भारत निर्वाचन आयोग के एसओपी के बारे में भी बताया गया। उन्होंने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम में वोट देने वाले वोटरों के लिए लॉगबुक रजिस्टर बनाया जाएगा एवं प्रत्येक दिन ईवीएम में डाले गए वोटों को वीवीपैट के ड्रॉप बॉक्स से समस्त पर्चियां निकालकर नष्ट की जाएगी। उन्होने कहा कि वीवीपैट को खुले में एवं डायरेक्ट रोशनी में ऑन नहीं करना है। उन्होने बताया कि बीयू की नीली बटन (डमी बैलेट पेपर) दबाकर जिस प्रत्याशी को वोटर वोट डालेगा तो वीवीपैट मे 07 सेकण्ड तक उसी प्रत्याशी का नाम, चुनाव चिन्ह व क्रमांक प्रदर्शित होगा। ईवीएम जागरूकता कार्यक्रम के प्रत्येक दिन वोटिंग समाप्ति के दिन ही वीवीपैट से सभी पर्चियां निकालने के बाद कन्ट्रोल यूनिट में सीआरसी (क्लोज रिजल्ट क्लियर) करना अनिवार्य है।
अपर जिला अधिकारी (प्रशासन) श्री राहुल विश्वकर्मा ने कहा कि ईवीएम का प्रशिक्षण पूरे मनियोग से लें। उन्होंने कहा कि ईवीएम/वीवीपैट को डबल लाक में रखना है। तहसीलों में जहां स्ट्रांग रूम बना है, वहां पर उचित प्रकार से सुरक्षा व्यवस्था करायें। उन्होंने कहा कि इलेक्शन कमीशन इस बात पर दृढ़ संकल्प है कि हर प्रकार से इलेक्शन में पारदर्शिता रखी जाए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण देते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि जब भी प्रशिक्षण दिया जाए उस समय प्रशिक्षण से संबंधित जो निर्धारित स्टैंडी (ईवीएम/वीवीपैट ट्रेनिंग हेतु) को सामने रखकर ही दिया जाए, जिससे यह पता चले कि यह ईवीएम/वीवीपैट केवल प्रशिक्षण हेतु प्रयोग कराई जा रही है। यदि किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो संबंधित उप जिलाधिकारी को सूचित करेंगे।
इसी के साथ ही उपस्थित सभी लोगों द्वारा बारी-बारी से बीयू/सीयू एवं वीवीपैट का कनेक्शन करके चेक किया गया।
इस अवसर पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बृजेश श्रीवास्तव, मास्टर ट्रेनर अनीश सिद्दीकी एवं अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment