.

.

.

.
.

आजमगढ़: मण्डलायुक्त ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन का शुभारम्भ



शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुॅंचाना है मुख्य उद्देश्य: मण्डलायुक्त

आज़मगढ़ 19 दिसम्बर -- मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने मंगलवार को विकास खण्ड सठियॉंव अन्तर्गत ग्राम पंचायत रानीपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा तथा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन का फीता काट कर किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ तथा उसकी जानकारी हर पात्र व्यक्ति तक पहंुचाना है। कार्यक्रम स्थल पर महिला कल्याण, पशुपालन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राजस्व, यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया, कृषि, आईसीडीएस, पंचायती राज, मनरेगा, जल निगम, श्रम, खाद्य एवं रसद आदि विभागों द्वारा लगाये गये स्टाल का मण्डलायुक्त मनीष चौहान तथा जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने संयुक्त रूप से सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त ने प्रत्येक स्टाल पर उनके द्वारा उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि यदि गॉंव का कोई पात्र व्यक्ति किसान सम्मान निधि, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, किसी प्रकार की पेंशन आदि से वंचित है तो मौके पर ही सारी कार्यवाही सम्पन्न कर योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया जाय। स्टालों के निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा राज्य पोषण मिशन के तहत गांव के शिशु को खीर खिलाकर अन्न प्रासन कराया गया एवं एक धात्री महिला को टोकरी में फल, चूड़ी, बिन्दी आदि देकर उसकी गोदभराई कराई गयी।
जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने स्टालों के निरीक्षण के दौरान कहा कि शासन की प्रमुख योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक अनिवार्य रूप से पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का गत माह से ही आयोजन लगातार किया जा रहा है। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया कि शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र तक पहुंचाना हम सभी की जिम्मेदारी है, इसलिए सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी पात्र लाभान्वित होने से वंचित नहीं रहना चाहिए। श्री भारद्वाज ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा अन्यन्त महत्वपूर्ण है, इसलिए इसके मकसद के प्रति पूरी गंभीरता बरती जाय, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मण्डलायुक्त मनीष चौहान तथा जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज द्वारा ने इसी क्रम में ग्राम पंचायत रानीपुर में जल जीवन मिशन योजना के तहत उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) द्वारा कराये जा रहे ओवर हेड टैंक के निर्माण की स्थिति का भी मौके पर जाकर जायजा लिया। कार्यदायी विभाग द्वारा बताया गया कि 300 केएल की क्षमता के ओवर हेड टैंक का निर्माण कराया जा रहा है, जो 40 प्रतिशत तक तैयार हो चुका है तथा आगामी मई माह में पूरा किया जाना है। इस ओवर हेड टैंक से 4 गांव आच्छादित हैं जिसमें कुल 307 परिवारों को कनेक्शन दिया जायेगा। यह भी बताया गया कि कुल 24 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाना लक्षित है, जिसके सापेक्ष 14 किलामीटर तक कार्य पूरा हो चुका है। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कार्यदायी विभाग को निर्देशित किया कि जो भी पाइप प्रयुक्त हों वह अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए, यदि पाइप की क्वालिटी खराब पाई गयी तो सम्बन्धित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी श्री भारद्वाज ने बताया कि इस परियोजना से पानी की सप्लाई सोलर से संचालित होगी।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी संजय सिंह, परियोजना निदेशक अखिलेश तिवारी, अधिशासी अभियन्ता, जल निगम (ग्रामीण) हेमन्त सिंह, बीडीओ सठियॉंव कविता तिवारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment