.

.
.

आजमगढ़: डीएम ने दीपावली एवं छठ की तैयारी को लेकर की समीक्षा


मिलावटी शराब एवं खाद्य पदार्थ न बिकने पाएं -डीएम

पटाखे छठ पूजा स्थल से दूर ही जलाए जाने की व्यवस्था करें - एसपी

आजमगढ़ 05 नवंबर-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य की संयुक्त अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में दीपावली एवं छठ पर्व के दृष्टिगत शांति एवं कानून व्यवस्था की बैठक आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व, अधिशासी अभियंता विद्युत, आबकारी अधिकारी, फूड सेफ्टी एवं अन्य विभागीय अधिकारियों से त्यौहार के दृष्टिगत की जा रही विभागीय तैयारी का फीडबैक प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों की प्रॉपर तैनाती, दवा की पर्याप्त उपलब्धता एवं आपात परिस्थितियों में तत्काल एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को पर्याप्त विद्युत आपूर्ति, विद्युत फाल्ट को तत्काल ठीक करने एवं शाम को बाजार मेले में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी विभाग को लगातार शराब की दुकानों की चेकिंग तथा एमआरपी रेट पर बिक्री सुनिश्चित करने एवं नकली अथवा मिलावटी शराब की बिक्री पर सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से ढाबे के आसपास की शराब की दुकानों एवं दूर दराज के कोने में स्थित दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थों की बिक्री पर गंभीरता से ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर मादक पदार्थ में मिलावट न होने पाए।
जिलाधिकारी ने फूड सेफ्टी विभाग को निर्देश दिया कि त्यौहार की दृष्टिगत अधिक से अधिक खाद्य पदार्थों की टेस्टिंग एवं सेंपलिंग सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि टीमों का गठन कर तत्काल मिष्ठान की दुकान एवं खाद्य पदार्थ की दुकान की चेकिंग प्रारंभ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि खोया, पनीर एवं मिलावटी रंग आदि की प्रॉपर चेकिंग सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिला अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, एवं सभी अधिशासी अधिकारियों को दीपावली एवं छठ पूजा की दृष्टिगत विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी नगर पंचायत सभी नगर पालिका सभी कस्बे एवं बाजार एवं जहां-जहां पर छठ पूजा का आयोजन होता है, वहां के घाटों की साफ सफाई, फॉगिंग एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग को सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी निराश्रित गोवंश सड़क पर घूमता हुआ नहीं मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि घाटों का ढलान मानक के अनुरूप बनाया जाए। तालाबों, घाटों एवं नदियों में रस्सी लगाकर वेरीकेटिंग भी कराई जाए। उन्होंने कहा कि छठ पूजा स्थल पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि छठ पूजा स्थल पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम को सक्रिय रखें तथा स्थानीय मछुआरे, गोताखोर एवं तैराक भी घाटों पर पूजा के दिन तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि दत्तात्रेय, चंद्रमा ऋषि, दुर्वासा धाम एवं जहां पर अमृत सरोवर तालाब बनाए गए हैं, वहां पर छठ के दिन की व्यवस्था चेक कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर रिस्पांस टाइम कम से कम होना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिला अधिकारी को लगातार बाजार कस्बे एवं तहसील मुख्यालय पर भ्रमण करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाजारों में चौकी पर बैठे प्रतिष्ठित लोगों को बुलाएं तथा उनसे लगातार संवाद बनाए रखें। उन्होंने कहा कि व्यापार मंडल, मेले के आयोजकों एवं मूर्ति रखने वालों से संवाद स्थापित कर उनकी किसी भी प्रकार की समस्याओं एवं परेशानियों को तत्काल निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी सभी पीएचसी एवं सीएचसी पर भ्रमण कर वहां की व्यवस्थाओं को समय से सुनिश्चित कर लें।
पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कहा कि पूर्व की भांति इस बार भी पटाखे छठ पूजा स्थल से दूर ही जलाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी सीओ/ईओ सर्राफा दुकानदारों से मिलकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लूट एवं महिला सुरक्षा के दृष्टिगत डायल 112 नंबर वाहन लगातार भ्रमणशील रहे। उन्होंने कहा कि महिला संबंधी अपराध न हो, इसलिए बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड एवं भीड़भाड़ वाले स्थान पर विशेष सतर्कता रखें। श्री आर्य ने कहा कि पटाखों का अवैध स्टोरेज किसी भी कीमत पर ना हो। उन्होंने कहा कि पटाखे रिहायशी इलाकों से दूर रखने के लिए लाइसेंस धारक को निर्देशित करें। उन्होंने कहा की प्रतिमा विसर्जन, प्रतिमा जुलूस एवं प्रतिमा स्थापना पर विशेष ध्यान रखें, किसी भी प्रकार की नई परंपरा की शुरुआत ना हो।
बैठक में अपर जिला अधिकारी प्रशासन, अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व, एडिशनल एसपी सभी उप जिला अधिकारी, सभी सीओ, सभी एसओ, अधिशासी अभियंता विद्युत, जिला पंचायत राज अधिकारी, फूड सेफ्टी अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सभी अधिशासी अधिकारी एवं अन्य सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment