.

.

.

.
.

आजमगढ: 28 व 29 अक्टूबर को कुल चार पालियों में होगी PET परीक्षा


परीक्षा निर्विघ्न संपन्न कराने को डीएम ने स्टैटिक मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों संग बैठक की

आजमगढ़ 25 अक्टूबर-- जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में नेहरू हाल के सभागार में दिनांक 28 व 29 अक्टूबर 2023 को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कुल चार पालियों (प्रत्येक दिवस दो पाली) में आयोजित होने वाली प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी)-2023 को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु स्टैटिक मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने बताया कि पीईटी-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 28 व 29 अक्टूबर 2023 (शनिवार एवं रविवार) को कुल चार पालियों (प्रत्येक दिवस दो पालियों) में जनपद के कुल 13 परीक्षा केन्द्रों पर (प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से 12ः00 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 3 बजे से 5 बजे तक) कराया जाना है। जिसमें कुल 24288 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु कुल 13 परीक्षा केन्द्रों पर प्रति तीन सेन्टर पर 04 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 13 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये हैं। उन्होने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक आजमगढ़ के कार्यालय में जिला परीक्षा कन्ट्रोल रूम नम्बर स्थापित किया गया है, जिसका नम्बर 05462 297477 है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों को भलीं भांति अध्ययन कर लें। उन्होने कहा कि परीक्षा की संवेदनशीलता के दृष्टिगत दिये गये निर्देशों के अनुसार परीक्षा को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं सुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि कक्ष अन्तरीक्षक द्वारा मोबाईल फोन अथवा किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस के साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं किया जाएगा तथा न ही परीक्षा केन्द्र पर उनका प्रयोग किया जाएगा। उन्होने कहा कि कक्ष अन्तरीक्षक द्वारा परीक्षा कक्ष में बैठे हुए प्रत्येक अभ्यर्थी की पहचान, प्रवेश पत्र पर छपे हुए उसकी फोटो व अन्य विवरण से करते हुए उसका मिलान आधार कार्ड अथवा अन्य संगत दस्तावेजों से की जाएगी। उन्होने कहा कि कक्ष अन्तरीक्षक द्वारा यह घोषणा की जायेगी कि आयोग द्वारा प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा- 2023 में अभ्यर्थी द्वारा ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक में भरे गये विकल्पों का मूल्यांकन, प्रश्न पुस्तिका क्रमांक के आधार पर ही किया जाएगा। अतः अभ्यर्थी द्वारा ओ. एम. आर. उत्तर पत्रक में प्रश्न पुस्तिका क्रमांक की प्रविष्टि सही-सही की जाय। कक्ष अन्तरीक्षक द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कार्यदायी संस्था सी द्वारा बायोमीट्रिक कैप्चरिंग हेतु तैनात किये गये कार्मिक द्वारा परीक्षा कक्ष में उपस्थित सभी अभ्यर्थियों का शत प्रतिशत बायोमीट्रिक कैप्चरिंग (फोटोग्राफ तथा आईरिस स्कैन) कर लिया गया है। प्रत्येक परीक्षा कक्ष की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग तथा उसकी लाईव मॉनिटरिंग आयोग मुख्यालय पर स्थापित नियन्त्रण कक्ष के माध्यम से की जाएगी तथा परीक्षा कक्ष में उनके द्वारा शिथिलता बरतने/नकल का प्रकरण प्रकाश में आने पर उक्त रिकॉर्डिंग के माध्यम से साक्ष्य संकलित करते हुए संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही भी अमल में लायी जाएगी।
जिलाधिकारी ने समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा दिवस की दोनों पालियों के लिए परीक्षा कार्य में लगे हुए समस्त कक्ष अन्तरीक्षक एवं सपोर्टिंग स्टाफ की परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्टिंग निर्धारित समय प्रातः 07ः00 बजे सुनिश्चित की जाएगी। उन्होने कहा कि केन्द्र अधीक्षक द्वारा कोषागार से गोपनीय परीक्षा सामग्री प्राप्त होने पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट व कार्यदायी संस्था बी के केन्द्र प्रभारी के साथ संयुक्त रूप से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्राप्त परीक्षा सामग्री सीलबंद अवस्था में प्राप्त हुई है व निर्धारित परीक्षा केन्द्र, तिथि तथा पाली से ही सम्बन्धित है। उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्र पर किसी अभ्यर्थी के पास से अनुचित साधनों का पाया जाना एवं उनका प्रयोग किया जाना, वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर अन्य के द्वारा परीक्षा दिया जाना, अभ्यर्थियों द्वारा प्रश्न पुस्तिका अथवा ओएमआर की अदला-बदली किया जाना, मोबाईल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस का प्रयोग किया जाना, मूल कोषागार ओएमआर क्षतिग्रस्त किया जाना अथवा उन्हें अपने साथ ले जाना एवं अन्य ऐसे प्रकरण जो कि परीक्षा की शुचिता की प्रभावित करते हो, के सम्बन्ध में केन्द्र अधीक्षक द्वारा आयोग के निर्देशों के अनुसार तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। केन्द्र अधीक्षक द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कक्ष अन्तरीक्षकों द्वारा अनुपस्थित अभ्यर्थियों के अप्रयुक्त प्रश्न पत्र व ओएमआर शीट को प्रथम पाली में प्रातः 10ः15 बजे तथा द्वितीय पाली में दोपहर 03ः15 बजे तक प्रत्येक दशा में पीला लिफाफा (सी) में परीक्षा कक्ष में ही सीलबन्द किये जाएं। सीलबन्द पीला लिफाफा/पैकेट सी को परीक्षा समाप्ति के उपरांत अन्य लिफाफों/प्रपत्रों के साथ ही केन्द्र अधीक्षक को कन्ट्रोल रूम में हस्तगत कराया जाएगा।
जिलाधिकारी ने समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिये कि परीक्षा के दिनांक 28 एवं 29 अक्टूबर 2023 को चार पालियों (प्रत्येक दिवस दो पालियों) को अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन)/नोडल अधिकारी की देख-रेख में प्रथम पाली हेतु प्रातः 05ः00 बजे एवं द्वितीय पाली हेतु पूर्वान्ह 10.00 बजे कोषागार से परीक्षा से सम्बन्धित प्रश्नपत्र/ गोपनीय सामग्री (ड्रंक व चाभियाँ) आयोग द्वारा नामित एजेंसी के प्रतिनिधि के साथ प्राप्त करेगें एवं एजेंसी द्वारा व्यवस्थापित वाहनों में परीक्षा सामग्री अपने परीक्षा केन्द्र पर सामग्री प्राप्त कराकर अपने आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेगें तथा प्रत्येक पाली में परीक्षा समाप्ति के उपरान्त शील्ड पैकेट (सभी रंगीन सील्ड पैकेट्स)/ट्रक को एजेंसी के व्यवस्थापित वाहनों में कोषागार में जमा कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा सामग्री में से ओ०एम०आर० शीट की कोषागार प्रति बड़े ट्रक में शील कर कोषागार द्वितालक में नोडल अधिकारी/अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्र0) द्वारा संरक्षित कराया जायेगा।
उन्होने समस्त स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा तिथि को प्रातः 07ः00 तक प्रत्येक दशा में पहुंचकर जिला विद्यालय निरीक्षक, आजमगढ़ के कार्यालय में स्थापित परीक्षा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष सं0 05462-297477 अथवा जिला विद्यालय निरीक्षक आजमगढ़ के सी0यू0जी0 मो0नं0-9454457337 पर अवगत कराना सुनिश्चित करेगें। प्रश्न पुस्तिका के पैकेट परीक्षा प्रारम्भ होने के 01 घण्टा पूर्व केन्द्राध्यक्ष, नामित एजेंसी के केन्द्र प्रभारी, दो कक्ष निरीक्षकों एवं अपनी उपस्थिति में वीडियोग्राफी कराते हुए खुलवाएं। प्रश्न पत्र के पैकेट खोलने के पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि पैकेट उसी केन्द्र के लिए ही है। प्रश्न पत्र खोले जाने के समय की वीडियों रिकार्डिंग कराया जाना अनिवार्य है तथा इस आशय के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर लिये जायेंगे। स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपनी देख-रेख में शुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा को सम्पादित कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन राहुल विश्वकर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक शहर, सीएमओ डॉ0 आईएन तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी एवं सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment