.

.
.

आजमगढ़: शिक्षक समाज का प्रकाश पुंज- प्रो. प्रदीप कुमार शर्मा,कुलपति



राज्य विश्विद्यालय के सांस्कृतिक परिषद् ने आयोजित किया प्रथम शिक्षक सम्मान समारोह

आजमगढ़: शिक्षा जीवन पर्यंत चलने वाली प्रक्रिया है और शिक्षक समाज का प्रकाश-पुंज है, एक शिक्षक ही जीवन पर्यन्त अपने ज्ञान के आलोक से राष्ट्र और समाज को आलोकित करते हुए निरंतर ज्ञान का दान करता है। राष्ट्र का सृजनकर्ता एक आदर्श शिक्षक ही होता है। डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जैसा कृतित्व व व्यक्तित्व सभी शिक्षकों को अपने जीवन में धारण करना होगा तभी शिक्षक दिवस की सार्थकता सिद्ध होगी।
उक्त बातें महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति व सांस्कृतिक परिषद् के संरक्षक प्रो प्रदीप कुमार शर्मा ने शिक्षक दिवस के मौके पर सांस्कृतिक परिषद् के बैनर तले श्री अग्रसेन महिला महाविद्यालय में आयोजित प्रथम शिक्षक सम्मान समारोह-2023 के दौरान कहीं। इसके बाद सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए कुलपति प्रो प्रदीप कुमार शर्मा द्वारा आजमगढ़ व मऊ जनपद के वरिष्ठ शिक्षक प्रो एके मिश्र, प्रो. शीला मिश्रा, प्रो अल्ताफ अहमद प्रो मोहम्मद हारून व प्रो. सलमान अंसारी को प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्रम् प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही नवगठित सांस्कृतिक परिषद् द्वारा आयोजित समारोह की प्रशंसा करते हुए सांस्कृतिक उन्नयन को रेखाकिंत किया। वहीं प्रोफेसर मदन मोहन पांडेय द्वारा लिखित पांच पुस्तकों का विमोचन भी किया।
विवि के सांस्कृतिक परिषद् के सचिव डॉ प्रवेश कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षक की पूँजी उसका मान-सम्मान होता है, जो अपने सेवाकाल मे वह अथक परिश्रम से प्राप्त करता है, सांस्कृतिक परिषद् ने शिक्षक के उन्हीं मूल्यों को जीवन्त बनाए रखने के लिए उनके सम्मान का निर्णय लिया है, उन्होंने कहा कि आचार्य चाणक्य ने मगध सम्राट धनानन्द की सभा में यह मर्म उद्घाटित किया था कि शिक्षक कभी साधारण नहीं होता, प्रलय व निर्माण दोनों उसकी गोद में पलते है। प्रबंधक आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव व प्रबंधक सुधीर अग्रवाल ने शिक्षा को जीवन की मुक्ति का मार्ग बताते हुए शिक्षकों के जीवन धर्म को पूज्यनीय बताया।
अंत में सांस्कृतिक परिषद् की अध्यक्ष व महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो जूही शुक्ला ने समारोह में आगतुकों के प्रति आभार जताते हुए नवगठित सांस्कृतिक परिषद् की कार्यकारिणी के आगामी कार्य योजना पर चर्चा किया। संचालन परिषद् की सदस्य प्रो गीता सिंह ने किया। इसके पूर्व समारोह का शुभारम्भ कुलपति एवं अन्य सम्मानित अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित किया गया। छात्राओं द्वारा कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों देते हुए सभी का मनमोह लिया। समारोह में प्रो अखिलेश, डॉ पंकज, डॉ अतुल, डॉ प्रद्युम्न, डॉ कौशल डॉ जेपी यादव, डॉ दीपिका, इंजी जितेन्द्र सहित छात्राएं उपस्थित रही।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment