.

.
.

आजमगढ़: पूर्वांचल के सर्वांगीण विकास को सुझाव के अनुरूप हो कार्य: नरेंद्र सिंह


पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक में उपाध्यक्ष ने मंडलीय व जिला स्तरीय अधिकारियों संग की मंत्रणा

बोर्ड के गठन के बाद मंडल के जिलाें में विकास कार्यों में आई है तेजी: कमिश्नर

आजमगढ़: पूर्वांचल विकास बोर्ड की बैठक शुक्रवार को सर्किट हाउस कोटवा के सभागार में हुई। बोर्ड के उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्वांचल के सभी जिलाें से बोर्ड के सदस्य भ्रमण कर क्षेत्रीय आवश्यकताओं एवं लोगों के समक्ष आ रही समस्याओं का आंकलन करें। जो सुझाव मिले, उसके अनुसार कार्य होना आवश्यक है, जिससे पूर्वांचल के जिलों में विकास के नये आयाम स्थापित हो सकें।
उन्होंने आजमगढ़ की कुछ सड़कों को फोर लेने किए जाने एवं कुछ सड़कों के चौड़ीकरण का सुझाव दिया। विद्युत सुधार, स्कूल स्थापना, स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने, उद्योग स्थापना सहित कई अन्य बिंदुओं पर भी सुझाव दिए। बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूर्वांचल के सभी आठ मंडलों में बैठक कर आवश्यकताओं और सुझावों से उन्हें अवगत कराया दिया गया है। कमिश्नर मनीष चौहान ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बन जाने से आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, अंबेडकरनगर जिलों को काफी लाभ मिला है। आजमगढ़ में विश्वविद्यालय एवं अटल
आवासीय विद्यालय की स्थापना हुई है, जिससे जनपद में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही जनपदवासियों को एयरपोर्ट की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। बलिया में भी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। लुम्बिनी-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग, वाराणसी-मऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग, आजमगढ़-गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय की स्थापना से जनपदवासयों को होने वाले लाभ के संबंध में बताया। उन्होंने ओडीओपी योजना से ब्लैक पाटरी एवं हथकरघा उद्योग को होने वाले फायदों से भी अवगत कराया। विशेष सचिव, नियोजन आशुतोष निरंजन ने कहा कि समय-समय पर बोर्ड की बैठकों में पूर्वांचल के सभी आठ मंडल के जिलों से कुल 724 विषय निकल कर आए हैं, जो 48 विभागों से संबंधित हैं। इन विभागों के माध्यम से कार्य कराये जाने के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं, जिसके अच्छे परिणाम प्राप्त हुए हैं। विशेष सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीरेंद्र सचान ने 28 जिलों में स्वास्थ्य विभाग की चल रही योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया। डीएम विशाल भारद्वाज ने कहा कि चरागाह की भूमि को कब्जामुक्त कराकर गोशालाओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड के सदस्य जयप्रकाश निषाद (गोरखपुर), अरविंद पटेल (बस्ती), परदेशी रविदास (महराजगंज),विजय शंकर यादव (गोरखपुर), ओपी गोयल (सोनभद्र), अशोक चौधरी (प्रयागराज), जितेंद्र पांडेय (गाजीपुर) और विजय विक्रम सिंह (अमेठी) ने भी विकास के बाबत विभिन्न बिंदुओं पर हुए विकास कार्यों की जानकारी दी और सुझाव भी दिए। सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता, अपर आयुक्त कमलेश कुमार अवस्थी ने भी जानकारी दी। संचालन बोर्ड के निदेशक पीके अग्रवाल ने किया। जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामदरश व राजेश कुमार, मंडलीय अर्थ एवं संख्या डा.नीरज श्रीवास्तव व हेमन्त कुमार के साथ ही सभी विभागों के मंडलीय अधिकारी थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment