.

.
.

आजमगढ़: ज्योति निकेतन स्कूल में भूजल सप्ताह के अंतर्गत गोष्ठी आयोजित हुई



जल की हर एक बूंद को बचाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया गया,वृक्षारोपण अभियान के तहत पौधे भी लगाये गये

आजमगढ़: उ0प्र0 शासन/निदेशक भूगर्भ जल विभाग, उ0प्र0 के आदेशानुसार ”भूजल सप्ताह, दिनांक 16 से 22 जुलाई,-2023“ के आयोजन के अर्न्तगत भूगर्भ जल विभाग, खण्ड-आजमगढ द्वारा आज दि0 22-07-2023 को समापन समारोह का आयोजन ज्योति निकेतन स्कूल, एटलस टैंक, जनपद-आजमगढ़ में किया गया। जिसमें इस वर्ष के कार्यक्रम के मुख्य विचार बिन्दु ”यह संकल्प निभाना है-हर एक बूंद बचाना है“ पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को भूजल संचयन/संवर्धन के क्षेत्र में और प्रभावी ढंग से जागरूक किये जाने हेतु एक गोष्ठी का आयोजन विद्यालय सभागार में किया गया। गोष्ठी में विद्यालय के फादर श्री प्रकाश दास, शिक्षकगण की सराहनीय सहभागिता रही। जनपद-आजमगढ़ के जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक, राजकीय पालिटेक्निक के शिक्षक ई0 कुलभूषण सिंह एवं भू0ज0वि0, खण्ड-आजमगढ़ की ओर से पीयूष कुमार पाण्डेय, अधिशासी अभियन्ता, आनन्द प्रकाश हाइड्रोलॉजिस्ट, राशिद अली, अवर अभियन्ता एवं विभाग के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
”भूजल सप्ताह-2023“ के इस आयोजन को शासन स्तर पर जारी निर्देशों के क्रम में मण्डल स्तर पर भूगर्भ जल विभाग द्वारा एवं जनपद स्तर पर लघु सिंचाई विभाग द्वारा पूरे सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आयोजित किया जायेगा। भूजल सप्ताह का मुख्य उद्देश भूजल के संचयन, संवर्धन एवं इसके विवेकपूर्ण उपयोग व वर्तमान में उत्पन्न भूजल संकट को रोकने, शहरी क्षेत्रों में वर्षा जल संचयन प्रणाली अपनाने व विभिन्न रिचार्जिंग विधा को अपनाने के प्रयासों पर आधारित है। जल संरक्षण के कार्यों को वृहद स्तर पर भूजल जन-जागरूकता सृजित करने के लिये जन सहभागिता ‘‘कैच द रेन-जहां भी, जब भी संभव हो वर्षा के जल को संग्रह करें‘‘ एवं इस कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु मुख्यमंत्री द्वारा एवं जल शक्ति मंत्री द्वारा आम जनमानस को भूजल संदेश भी जारी किया गया।
भूगर्भ जल के क्षेत्र में प्रभावी क्रियान्वयन किये जाने हेतु अधिशासी अभियन्ता, श्री पीयूष कुमार पाण्डेय द्वारा अपने विचार साझा किये गये इसी क्रम श्री ई0 कुलभूषण सिंह ने छात्र-छात्राओं को भूजल की महत्ता समझाते हुए बताया कि पृथ्वी पर जल की उपलब्धता वर्षा जल पर निर्भर है एवं सतही जल नदी, तालाब के रूप में उपलब्ध है तथा पेय जल के रूप में भू-गर्भ जल ही मुख्य केन्द्र बिन्दु है। इसके अतिदोहन से भूजल स्तर गिरता जा रहा है, जल की हर एक बूंद को बचाने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया एवं उपस्थित समस्त अधिकारीगण, शिक्षकगण एवं कर्मचारीगण को उन्होंने भूजल संचयन/संवर्धन हेतु ‘‘भूजल शपथ‘‘ भी दिलायी। श्री पवन सिंह पटेल, जल वैज्ञानिक एवं श्री आनन्द प्रकाश, हाइड्रोलॉजिस्ट, भूगर्भ जल विभाग द्वारा भूगर्भ जल के जल स्तर इसके विवेकपूर्ण उपयोग एवं व्यापक प्रबन्धन किये जाने हेतु आम जनता, किसान, एवं सभी प्रकार के भूजल उपयोक्ताओं को किस प्रकार भूजल संचयन/संवर्धन किये जाये, विषयवस्तु पर अपने विचार साझा किये।
इसी क्रम में भूजल सप्ताह में आज के समापन समारोह में मा0 मुख्य मंत्री जी के प्रेरणा स्वरूप एवं उ0प्र0 शासन द्वारा जारी वृहद वृक्षारोपण कराये जाने से संबंधित शासनादेश के अनुपालन में दि0 22.07.2023 को ज्योति निकेतन स्कूल, एटलस टैंक, जनपद-आजमगढ़ में वृक्षारोपण अभियान के तहत वृक्ष लगाये गये साथ ही विभाग को आवंटित पौधा रोपण के लक्ष्यों के सापेक्ष मुख्यालय स्तर पर एक साथ वृक्षारोपण किया गया साथ ही पौधा रोपण की प्रतिज्ञा/संकल्प भी लिया गया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment