.

.
.

आजमगढ़: पीएम आवास में अपात्रों का चयन निरस्त कर किस्त की रिकवरी कराएं -डीएम


स्कूलों को 18 पैरामीटर पर चेक करें पंचायत सचिव , डीएम ने कई विभागों की समीक्षा बैठक की

आजमगढ़ 06 जुलाई-- जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में ग्राम्य विकास, बेसिक शिक्षा, पंचायती राज विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपूर्ण आवासों को तत्काल पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र व्यक्तियों का ही चयन किया जाए। उन्होंने कहा कि अपात्रों के चयन को निरस्त करें तथा जारी की गई की किश्त की रिकवरी सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में प्रधानमंत्री आवास के लिए पात्र लाभार्थियों की प्रतीक्षा सूची का रजिस्टर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि भूमि विवाद से संबंधित सूची बनाकर संबंधित उप जिलाधिकारी को उपलब्ध कराएं तथा विवादों का निस्तारण सुनिश्चित कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए तृतीय किस्त जारी हो चुकी है, उसे निर्धारित अवधि में पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी प्रत्येक सप्ताह प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवासों की समीक्षा करें।
शासन की शीर्ष प्राथमिकता में शामिल बेसिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत बाउंड्रीवाल, बॉयज/गर्ल्स टॉयलेट को प्रत्येक दशा में जुलाई में पूर्ण करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि जहां पर कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है, वहां तत्काल टेंडर की प्रक्रिया को संपन्न कराएं। उन्होंने कहा कि कार्य में शिथिलता पर संबंधित खंड विकास अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में जुलाई में शत प्रतिशत पानी, शौचालय एवं बाउंड्रीवाल क्रियाशील हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिवों से स्कूलों को 18 पैरामीटर पर चेक कराना सुनिश्चित करें। पंचायत भवन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायत भवनों को क्रियाशील कर सर्विस देना तत्काल सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि कैटल कैचर का प्रयोग का छुट्टा जानवरों को गौआश्रय स्थलों में संरक्षित कराया जाए। उन्होंने कहा कि सहभागिता योजना में जानवरों को संरक्षित करने के लिए बीओ/सेक्रेटरी की जिम्मेदारी तय किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को सहभागिता योजना में जानवरों को गोद लेने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिन के अंदर सभी छुट्टा जानवरों को संरक्षित करें, कोई भी गोवंश सड़क पर नहीं दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि गौ आश्रय स्थलों पर जानवरों के लिए बाजरा, चरी आदि हरे चारे की बुवाई सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि सभी बीडीओ गौ आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर भूषा स्टॉक, मैनपावर, पानी की व्यवस्था एवं हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि गौ आश्रय स्थल के सभी जानवरों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी गौ आश्रय स्थल पर जलभराव न हो। यदि किसी जानवर की मृत्यु होती है तो शव का निस्तारण निर्धारित मानक के अनुसार कराया जाए। उन्होंने कहा कि अपूर्ण गौशालाओं को तत्काल पूर्ण कराएं तथा गोपालकों का किसी भी प्रकार का बिल पेंडिंग न रहे।
जिलाधिकारी ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित करें तथा सभी मनरेगा श्रमिकों का आधार सीडिंग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत जॉब कार्ड धारकों का आधार सीडिंग कराया जाए। उन्होंने कहा कि मनरेगा कार्य में जहां अधिक मैन पावर का प्रयोग किया जा रहा है, वहां बीडीओ मस्टररोल चेक करें तथा आकस्मिक निरीक्षण सुनिश्चित किया जाए। अमृत सरोवर की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक अमृत सरोवर पर 75 वृक्ष लगाया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर का सौन्दर्यीकरण जन सहयोग से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि छोटी सरयू के किनारे वृक्षारोपण के लिए ड्रोन सर्वे करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लाक में ग्राम वन विकसित करें तथा 200 वृक्ष लगवाने सुनिश्चित करें। इसके लिए जमीन का चिन्हीकरण कर लिया जाए।
इसके साथ ही जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, बीसी सखी, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं अन्य विभागों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता। अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी श्री संजय कुमार सिंह, परियोजना निदेशक, डीपीआरओ, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सभी खंड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment