.

.

.

.
.

आजमगढ़: प्रभारी मंत्री ने ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से किया संवाद



सीएम का निर्देश,हर शुक्रवार हर ब्लॉक के ग्राम में चौपाल लगा ग्रामीणों से संवाद करें

विभिन्न अधिकारी गांवों में जा कर विकास योजनाओं पर चर्चा व समस्याओं को सुनेंगे - सूर्य प्रताप शाही

आजमगढ़ 28 जुलाई-- प्रदेश के कृषि मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज विकासखंड लालगंज के ग्राम पंचायत कठौनी के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित ग्राम चौपाल में प्रतिभाग किया। सर्वप्रथम मंत्री ने प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में वृक्षारोपण किया। इसके पश्चात पुष्टाहार विभाग के गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
मंत्री ने ग्राम चौपाल को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक शुक्रवार को अपने जिले के अंदर कुछ ग्रामों में चौपाल अवश्य लगाएंगे और हर ब्लॉक के अंदर कम से कम एक चौपाल लगाया जाएगा। चौपाल में विभिन्न विभागों के अधिकारी आपके ग्रामों में जाएंगे, ग्राम के विकास कार्यों की चर्चा करेंगे और आने वाली कठिनाइयों का समाधान एवं निवारण करेंगे, जिससे गांव में रहने वाले लोगों का जीवन बेहतर और सुखी हो सके, समस्याओं का समाधान हो सके। इसलिए मौके पर ही गांव में जाकर चौपाल लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया है, जितना बालक जरूरी है, उतना ही बालिका भी जरूरी है, इसलिए महिलाएं एवं पुरुषों का समान अनुपात होना चाहिए। बेटा-बेटी में भेदभाव न करें, दोनों को एक समान शिक्षा दें। उन्होंने कहा कि गरीबी का एक बड़ा कारण अशिक्षा है, इसलिए हमें गरीबी हटानी है तो अपने बच्चों को पढ़ाना है। उन्होंने बताया कि गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पोषण का वितरण आंगनवाड़ी के माध्यम से किया जाता है।
उन्होंने कहा कि विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए शौचालय का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं, जिससे वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ सके, जिससे आने वाली पीढ़ी का जीवन सुखद होगा।
मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवासों के लाभार्थी को लाभान्वित करने के लिए प्रतीक्षा सूची का रजिस्टर बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निजी शौचालय की मरम्मत के लिए भी अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि सेक्टर से संबंधित योजनाओं, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद योजना, कोल्ड स्टोरेज योजना आदि की जानकारी स्थानीय जिला स्तरीय अधिकारियों से योजनाओं का लाभ उठाकर अपने आपको समृद्ध करें।
अपर पुलिस अधीक्षक ने जनता की सुविधा के लिए विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभाग की सबसे महत्वपूर्ण योजनाएं डायल 112 है, जिस पर किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान करने के लिए पुलिस 24 घंटे तत्पर रहती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुविधा के लिए प्रत्येक थाने के मुख्य द्वार पर ही महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि महिला/बच्चियों की सहायता के लिए महिला पुलिस द्वारा गांव में जाकर कैंप लगाकर मदद किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त महिलाओं/बच्चियों के लिए डायल 1090 भी संचालित है। उन्होंने बताया कि अधिकतम कस्बा, बाजार एवं चौराहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त अगले कुछ महीने में मोटर क्लेम यूनिट सुविधा का भी विभाग द्वारा संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूरी तत्परता से विभाग द्वारा मुकदमों का निस्तारण तेजी से कराया जा रहा है।
जिला विकास अधिकारी श्संजय कुमार सिंह ने ग्राम पंचायत कठौनी में संचालित विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत में पंचायत भवन क्रियाशील हो गया है, यहां से आय, जाति, निवास एवं जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत किए जा रहे हैं। यहां के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय कायाकल्प योजना के 19 पैरामीटर से आच्छादित हैं। गौशाला का संचालन किया जा रहा है, मनरेगा द्वारा चकबंदी, पोखरा खुदाई, वृक्षारोपण तथा ऊसर सुधार कराया जा रहा है।
इस अवसर पर पूर्वांचल विकास परिषद के उपाध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह, जनप्रतिनिधि गण एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment