.

.
.

आजमगढ़ : अमृत भारत योजना में आजमगढ़ रेलवे स्टेशन भी हुआ चयनित


स्टेशन को पुनर्विकसित कर मिलेंगी अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं

शहर की कला एवं संस्कृति को समाहित कर विकसित होगा

आजमगढ़ : अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत वाराणसी मंडल के स्टेशनों में आजमगढ़ को भी चयनित किया गया है। अमृत भारत योजना के अंतर्गत आजमगढ़ स्टेशन को पुनर्विकसित कर यात्रियों को अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं प्रदान की जायेगी। आजमगढ़ शहर की कला एवं संस्कृति को समाहित करते हुए स्टेशन के स्वरूप को विकसित किया जायेगा। इसके साथ ही आजमगढ़ स्टेशन की पार्किंग, एप्रोच ,प्रकाश व्यवस्था तथा साइनेज में भी वाँछित सुधार किया जाएगा।
अमृत भारत योजना के अन्तर्गत 27.05 करोड की लागत से आजमगढ़ स्टेशन को पुनर्विकसित कर अत्याधुनिक बनाया जायेगा। जिसमे रुपया 5.04 करोड़ की लागत से आजमगढ़ स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया, सम्पर्क मार्ग,पानी की निकासी के साथ पैदल आने जाने वाले यात्रियों के लिये पाथवे का निर्माण कराया जायेगा ।
रुपया 8.24 करोड की लागत से स्टेशन के मुखड़े (फसाड) स्टेशन भवन को आकर्षक बनाया जायेगा। रुपया 4.07 करोड की लागत से नये पैदल उपरिगामी पुल (Fob) का निर्माण होगा। रुपया 4.86 करोड़ की लागत से प्लेटफॉर्म का उच्चीकरण, सरफेस में सुधार, प्लेटफार्मों पर शेड एवं फाल्स सीलिंग का कार्य भी कराया जाएगा।
रुपया 1.54 करोड़ की लागत से यात्री प्रतीक्षालय में सुधार कर आकर्षक एवं सुविधाजनक बनाया जायेगा। रुपया 15 लाख की लागत से अन्य सौंदर्यीकरण के कराए जायेंगे। रुपया 93 लाख की लागत से ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल क्लॉक, ऑटो एनाउंसमेंट एवं अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट काउन्टरों में सुधार किया जाएगा।
रुपया 1.95 करोड़ की लागत से स्टेशन पर लिफ्ट, फसाड लाइटिंग,एल टी पैनल, साइनेज,लाइट एवं पंखे की व्यवस्था कराई जायेगी। रुपया 23 लाख की लागत से पे एण्ड यूज शौचालय बनाया जायेगा। रुपया दो लाख की लागत से स्टेशन परिसर में ग्रीन गार्डेन एवं आकर्षक वृक्ष लगाये जायेंगे।
आजमगढ़ स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से संबंधित सभी कार्यों के लिए निविदाये आमंत्रित की गई हैं । निविदाओं के निस्तारण के उपरान्त कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ लक्ष्यावधि मे पूरा किया जाएगा। आजमगढ़ स्टेशन के समग्र विकास को लेकर बनाई गई योजनाएं पूर्ण होने के उपरान्त यात्रियों को बड़े स्टेशन पर आने का सुखद एहसास होगा। इस आशय की जानकारी अशोक कुमार जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी ने दी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment