.

.

.

.
.

आजमगढ़: जिले के 05 स्वास्थ्य केन्द्रों को मिला कायाकल्प अवार्ड


पल्हनी व सीएचसी जहानागंज को लगातार तीसरी बार सम्मान

लालगंज, तहबरपुर और बिलरियागंज सीएचसी भी शामिल

आजमगढ़ : जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इनमें सीएचसी पल्हनी, कोल्हूखोर जहानागंज, तहबरपुर, बिलरियागंज व लालगंज शामिल हैं। यह जानकारी सीएमओ डा. इंद्र नारायण तिवारी ने दी।
बताया कि सीएचसी पल्हनी और जहानागंज ने मंडल में क्रमशः पहला व दूसरा स्थान बनाने में सफलता प्राप्त की है। सीएचसी कोल्हूखोर जहानागंज और प्लहनी को लगातार तीसरी बार कायाकल्प अवार्ड मिलने से स्वास्थ्यकर्मी उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि जिले को स्वच्छता, जल संरक्षण के बाद अब स्वास्थ्य क्षेत्र में भी बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई है। इसमें स्वास्थ्य केंद्रों का चयन आंतरिक, सहकर्मी एवं बाहरी मूल्यांकन के अंतर्गत तीन चरणों में किया गया। प्रत्येक चरण का मूल्यांकन जिलास्तरीय टीम और प्रदेश स्तरीय टीम ने अस्पताल का निरीक्षण कर किया। इसमें 70 अंक से अधिक प्राप्त करने वाले प्रत्येक अस्पताल का मूल्यांकन राज्य स्तरीय टीम ने किया है। इसमें स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं, स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन और स्वच्छता को बढ़ावा देने पर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन किया गया। गौरतलब है कि कायाकल्प सम्मान के लिए चयनित हर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिए जाते हैं।
जहानागंज के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. धनंजय पांडेय ने कहा कि नियमित अनुश्रवण के पश्चात मरीजों और तीमारदारों की सुविधा और अस्पताल परिसर के सौन्दर्यीकरण, साफ-सफाई के साथ अन्य विकासपरक कार्य कराए गए हैं। इस वजह से इन अस्पतालों का चयन कायाकल्प अवार्ड के लिए हुआ है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment