.

.

.

.
.

आजमगढ़: जिला पर्यटन विकास परिषद संचालित करेगा ‘हरिऔध कला केंद्र’


संस्कृति विभाग को पहले हस्तांरित करेगी कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस

अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहर

आजमगढ़: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सात अप्रैल को जिले में आए थे। इस दौरान 45 अरब, 43 करोड़, 42 लाख की 117 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया था। लाेकार्पण की 61 परियोजनाओं में अयोध्या सिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’ के नाम पर 22 करोड़, 41 लाख रुपये से बना सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर हरिऔध कला केंद्र भी शामिल था। सुंदरीकरण के बाद अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हरिऔध कला केंद्र के संचालन की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिससे रंगकर्मियों को रंगमंच के कार्यक्रम में कोई परेशानी न हो। पहले कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस संस्कृति विभाग को हस्तांतरित करेंगा, उसके बाद जिला पर्यटन विकास परिषद का गठन किया जाएगा।
2008 में हरिऔध कला केंद्र का भवन गिर गया था। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी परियाेजना में शामिल हरिऔध कला भवन का निर्माण 2014 में ही पूरा होना था, जिसमें धन की कमी आड़े आती गई। लेकिन प्रदेश सरकार ने विशेष ध्यान देते हुए बजट आवंटित किया। लंबे इंतजार के बाद रंगकर्मियों के सपने साकार हुए। अब उन्हें इसके किराए का स्थान नहीं खोजना पड़ेगा। साथ ही हरिऔध कला भवन में समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।
मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया कि कार्यदायी संस्था के हस्तांतरण प्रक्रिया के बाद जिला पर्यटन विकास परिषद का गठन किया जाएगा, जिसमें पदाधिकारी नामित किए जाएंगे। जिससे रंगकर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment