.

.

.

.
.

आजमगढ़: ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की आपूर्ति, सफाई व्यवस्था बनाए रखें -डीएम


पाइपलाइन के रिसाव तत्काल ठीक कराएं, जनमानस में जल जनित रोगों के बारे में प्रचार-प्रसार करायें

आजमगढ़ 24 अप्रैल-- जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नगरीय निकायों के अन्तर्गत ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की आपूर्ति, सफाई व्यवस्था के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने संबंधित नगर क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति बराबर बनाये रखें एवं जिन क्षेत्रों में पाइप लीकेज के कारण पानी का रिसाव हो रहा है, उसे तत्काल ठीक करा लें। उन्होने कहा कि अपने संबंधित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारियों के माध्यम से आम जनमानस में जल जनित रोगों के बारे में प्रचार-प्रसार करायें एवं आम जनमानस को उबले हुए पानी का प्रयोग करने के बारे में बतायें। उन्होने कहा कि नगर क्षेत्रों में जहां-जहां ट्यूबवेल स्थापित हैं, उनका मेन्टेनेन्स करा लें एवं विद्युत आपूर्ति ठीक करायें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि अपने-अपने संबंधित नगर क्षेत्रों के हैण्डपम्पों को क्रियाशील कराते हुए उसकी रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिया कि सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ, हैण्डपम्प व सबमर्सिबल पम्प की व्यवस्था करा लें, जिससे कि पानी की निर्बाध आपूर्ति होती रहे। नगरीय क्षेत्रों में जो भी तालाब स्थित हैं, उसकी साफ-सफाई कराकर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करायें, जिससे कि तालाब का पानी पशुओं के पीने योग्य हो जाए।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्रों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य कम्पनियों से एग्रीमेन्ट कराकर ही करायें। इसी के साथ ही प्रमुख स्थानों पर सफाई कर्मचारियों का नाम व मोबाइल नम्बर लिखवाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आपके क्षेत्रों में जितने भी सेफ्टी टैंक साफ करने वाले हैं, उन सभी का पंजीकरण करा लें। उन्होने निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित नाले वाइज कार्ययोजना तैयार कर नाले की सफाई करायें, एवं नाले की सफाई से पहले, सफाई के समय एवं सफाई के बाद के फोटोग्राफ्स का पीपीटी तैयार कर उपलब्ध करायेंगे और नाले की सफाई का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी हैण्डपम्प स्थापित हैं, उन्हें ठीक करा लें एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायें तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी तालाब स्थित हैं, उसकी सफाई कराते हुए उसमें नहरों से पानी भरवा दें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री आजाद भगत सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकान्त दर्वे, अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड प्रथम श्री अरविन्द कुमार सिंह एवं सिंचाई, जल निगम (शहरी) सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment