.

.

.

.
.

आजमगढ़: निरोगी रहने का सरल और सुगम उपाय है होमियोपैथी -प्रो० राजेंद्र सिंह राजपूत


होम्योपैथ वह हुनर है जो अमीरी और गरीबी का भेद मिटा देती है - डा० भक्तवत्सल

एच .एल होमियो क्लीनिक के उद्घाटन पर निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित हुआ

आजमगढ़: होम्योपैथ चिकित्सा पद्धति के साथ-साथ जीवन चक्र को संचालित करने वाली एक विधा भी है । जिसमें सामाजिक सरोकारों का समावेश समाज और व्यक्तियों को निरोगी रहने का सरल और सुगम उपाय बताती है।
आज के इस दौर में जब जीवन शैली का बदलाव हर दिन बीमारियों को आमंत्रित कर रहा है ऐसे में होम्योपैथ की तरफ बढ़ा हुआ कोई भी कदम सामान्य ही नहीं गंभीर बीमारियों के उपचार में भी सहायक साबित हो सकता है । रविवार को उक्त उद्गार राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज आजमगढ़ के प्राचार्य प्रोफेसर राजेंद्र सिंह राजपूत ने शहर के सरफुद्दीनपुर स्थित शारदा सहायक कॉलोनी में एच .एल होमियो क्लीनिक के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किए।
उन्होंने डॉक्टर सिद्धार्थ और डॉक्टर ज्योति खंडेलवाल के लिए उज्जवल भविष्य की शुभकामना व्यक्त करते हुए प्रोफेशन के साथ-साथ मानवता की सेवा करने का भी संकल्प लेने का संदेश दिया। इस अवसर पर नेशनल होम्योपैथिक काउंसिल के सदस्य डॉ भक्तवत्सल ने कहा कि होम्योपैथ वह हुनर है जो अमीरी और गरीबी का भेद मिटा देती है। आजमगढ़ की सरजमीन से उठकर अंतरराष्ट्रीय फलक तक होम्योपैथ को पहचान देने वाले डॉक्टर भक्तवत्सल ने यह भी कहा कि आने वाला वक्त इस पद्धति को और मजबूत करने के साथ-साथ लोगों को मानसिक तौर पर होम्योपैथ से जुड़ने का आवाहन करेगा।
इसी क्रम में जर्नलिस्ट क्लब के अध्यक्ष आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि होम्योपैथ अब सिर्फ मीठी गोली तक सीमित नहीं रह गया है बल्कि अब इसकी पहचान उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा पद्धति में हो रही है।
इसी का सार्थक परिणाम है कि तमाम युवा बच्चे अब होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज से पढ़ाई कर इस पद्धति को आगे बढ़ाने में अपना अंशदान कर रहे हैं।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में डॉ अशोक सिंह और आजमगढ़ होम्योपैथिक इकाई के अध्यक्ष देवेश दुबे सहित विभिन्न ख्याति लब्ध चिकित्सक शामिल रहे।
निशुल्क चिकित्सा शिविर के आयोजन को आगे बढ़ाते हुए डॉक्टर देवेश दुबे ने कहा कि जनपद आजमगढ़ में होम्योपैथ का कारवां सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है।
इसी क्रम में एच एल होमियो हॉल की बुनियाद रखने वाले नरेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि होम्योपैथ के किसी भी कार्यक्रम में अपनी शिरकत से उन्होंने सदैव इस विधा को आगे बढ़ाने में अपना अंशदान और योगदान दिया है ।
इसीलिए आज इस नई क्लीनिक के उद्घाटन के अवसर पर समग्र इलाके के लोगों को निशुल्क चिकित्सा शिविर से आच्छादित किया जा रहा है ।
उन्होंने युवा डॉक्टरों को आशीष देते हुए प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हुए आशीर्वाद से अभिसिंचित किया। इस अवसर पर डॉ नेहा दुबे ने बुके और स्मृतिचिन्ह देकर युवा चिकित्सक ज्योति खंडेलवाल को सम्मानित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉक्टर सीजी मौर्य ने किया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment