.

.

.

.
.

आजमगढ़ : महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब



भंवरनाथ मंदिर पर भोर से ही भक्ति से सराबोर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी

आजमगढ़: फागुन मास की त्रयोदशी तिथि (शनिवार) को सनातनधर्मी लोगों ने महादेव संग माता पार्वती के स्वयंवर अवसर को श्रद्धा पूर्वक मनाया। जनपद के आजमगढ़ : महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब शिव मंदिरों पर तड़के से ही पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ पड़ी थी। भूत भावन देवाधिदेव महादेव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए बच्चे बूढ़े और जवान सभी के कदम शिवालयों की ओर निकल पड़े। हर हर महादेव के नारे से पूरा वातावरण गुंजायमान हो उठा था। सज धजकर तैयार शिव मंदिरों पर कतारबद्ध श्रद्धालुओं की भीड़ में नारी शक्ति की संख्या सर्वाधिक नजर आई। सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त के बीच श्रद्धालुओं ने त्रिशूलधारी शिव के चरणों में उनके प्रिय वस्तुओं में शामिल बिल्वपत्र, गन्ना, भांग-धतूरा, दूध,दही और शहद, चंदन आदि अर्पित कर मंगलमय जीवन की कामना की। कहीं मंदिर तो कहीं घरों में भी रुद्राभिषेक अनुष्ठान पुरोहितों के माध्यम से संपन्न कराए गए। महाशिवरात्रि पर्व पर तमाम जगहों से शिव बारात भी निकाली गई जिसमें विभिन्न रूपों को धारण किए शिवभक्तों झूमकर नृत्य करते हुए भगवान शिव को रिझाया। शहर के पश्चिमी छोर पर स्थित बाबा भंवरनाथ मंदिर पर शनिवार की भोर से ही भक्ति से सराबोर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। नगर के मातबरगंज,काली चौरा, रैदोपुर, पांडेय बाजार, पुरानी कोतवाली, सिविल लाइन, नरौली, सिधारी क्षेत्र में स्थित शिव मंदिरों पर पूजा अर्चना के लिए भोर से लगा शिव भक्तों का रेला दोपहर तक जमा रहा। यही हाल जनपद के सभी शिव मंदिरों पर देखने को मिला। जहानागंज क्षेत्र में कस्बे के मवेशीखाना स्थित शिव मंदिर,अनेई स्थित पाताल पुरी मंदिर, शेरपुर स्थित कोल्हूनाथ शिव मंदिर, महराजगंज क्षेत्र में भैरव बाबा मंदिर, दुर्वासा ऋषि व दत्तात्रेय धाम आदि स्थानों पर श्रद्धा का समुन्दर हिलोरें ले रहा था। दोपहर बाद कई स्थानों पर आस्थावान भक्तों ने ठंडई का आनंद लेते हुए भगवान शिव के अराधना का पर्व पूरे उल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर सुरक्षा के मद्देनजर शिव मंदिरों व मेला स्थलों पर लगाई गई पुलिस चौकसी पूरी तरह मुस्तैद नजर आई।
इसी क्रम में मेंहनगर में महाशिवरात्रि पावन पर्व पर श्री मंडलेश्वर महादेव स्थित शिव सरोवर में भक्तों ने आस्था की डुबकी लगाकर हर-हर महादेव के जयघोष से शिवलिंग पर लोगो ने बेलपत्र, दूध, धतूर, माला पहनाकर, भांग, अछत से जलाभिषेक किया। इसी क्रम में कस्बे के महादेव घाट व निरंजनकुटी पर लोगो ने जलाभिषेक किया। शिवरात्रि पर्व के पूर्व शुक्रवार को निरंजन कुटी व मेहनगर एसडीएम आवास पर तहसील परिवार द्वारा परिसर में स्थापित शिवलिंग पर अखंड रामायण पाठ के साथ शिवरात्रि पर्व पर एसडीएम संत रंजन व उनकी पत्नी ने रुद्राभिषेक कर समापन के पश्चात भंडारे में लोगो ने प्रसाद का श्रवण किया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्रा, तहसीलदार राजू कुमार, नायब तहसीलदार शैलेंद्र चन्द्र, प्रमुख कैलाश यादव रहे।
इसी क्रम में फूलपुर में क्षेत्र के प्रसिद्ध दुर्वासा धाम के तमसा मंजूषा संगम तट पर दर्शनार्थियों ने स्नान कर दुर्वेश्वर नाथ महादेव, मुंडेश्वर नाथ महादेव, शंकर जी तिराहा पर शिवालय, बाबा परमहंस, उत्तमा, आदि सहित सभी शिवालय पर श्रद्धालुओं की अपार भीड़ शिव दर्शन को लालायित रही। लम्बी लम्बी कतारें के बीच सभी ने दर्शन कर, परिवार के सुख समृद्धि की मंगल कामना की।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment