.

.

.

.
.

आजमगढ़: लापरवाह मातहतों की एसपी ने जम कर ली क्लास


अपराध गोष्ठी में लालगंज सर्किल को मिली शाबाशी

एसओ तहबरपुर भेजे गए क्राइम ब्रांच, कई को दी गई चेतावनी

आजमगढ़: जनपद में सुदृढ़ कानून व्यवस्था के दृष्टिगत शुक्रवार की रात पुलिस लाइन परिसर में आयोजित अपराध गोष्टी में पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने मातहतों की जमकर क्लास ली। उनके निर्देश पर दिसम्बर माह में चलाए गए अभियानों में लापरवाही बरतने पर थानाप्रभारी तहबरपुर को वहां से हटाकर क्राइम ब्रांच में स्थानांतरित कर दिया गया तो कई थाना प्रभारियों को कार्यों में शिथिलता बरतने पर सख्त चेतावनी दी गई।
शुक्रवार की रात करीब 9 बजे से देर रात 12 बजे तक पुलिस लाइन सभागार में पुलिस अधीक्षक द्वारा अपराध गोष्ठी आयोजित कर जिले में सुदृढ़ कानून व्यवस्था व अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने हेतु कृत कार्यवाहियों की समीक्षा की गयी। गोष्ठी में अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेंद्र लाल, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल रूसिया व समस्त क्षेत्राधिकारी व उपस्थित रहे। कई बिन्दुओं पर हुई समीक्षा में इस सत्र में निरोधात्मक कार्यवाही करने में सर्किल लालगंज व थाना देवगांव सबसे उत्कृष्ट रहे। वहीं जनसुनवाई में सकारात्मकता सुधार में थाना कोतवाली पहले स्थान पर रही। पुलिस चौकी प्रभारियों की समीक्षा में चौकी प्रभारी सिंहपुर थाना मेंहनगर उत्कृष्ट रहे। एसपी द्वारा जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को गैंगेस्टर एक्ट के अन्तर्गत 14(1) में सम्पत्ति कुर्क कराने के निर्देश दिए गए। जबकि जनसुनवाई में लापरवाही बरतने पर थानाप्रभारी मुबारकपुर व गम्भीरपुर को चेतावनी दी गई। लूट व नकबजनी की घटनाओं के अनावरण में थाना देवगांव व जीयनपुर द्वारा उत्कृष्ट कार्यवाही की गई तथा थाना तहबरपुर द्वारा सबसे असंतोषजनक कार्यवाही की गई है। वहीं थाना प्रभारी कन्धरापुर को एक भी हिस्ट्रीशीट न खोलने तथा जनसुनवाई में लापरवाही पर चौकी प्रभारी एलवल (शहर कोतवाली) को कड़ी चेतावनी जारी की गई। जनपद के थाना परिसरों के सुंदरीकरण व सुधार के लिए वार्षिक अनुरक्षण बजट से थाना कोतवाली को 5 लाख, गम्भीरपुर को 3 लाख, अतरौलिया को 3 लाख, देवगांव को 2 लाख, बरदह व मेंहनगर थाने को 1-1 लाख तथा महाराजगंज थाने को 3 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं। वर्तमान सत्र में प्रत्येक माह अपराध नियंत्रण, अपराधियों पर कार्यवाही व जनसुनवाई की सफलता के आधार पर माह के सर्वश्रेष्ठ थानाध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। इसके लिए मार्किंग सिस्टम बनाया गया है, जिसमें कार्यवाही के लिए नम्बर निर्धारित किये गए हैं। असंतोषजनक कार्यप्रणाली वाले थाना प्रभारियों पर कार्यवाही की जाएगी। इसी के साथ अपराध गोष्ठी में विभिन्न बिन्दुओं पर भी नजर डालते हुए पुलिस अधीक्षक ने मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जिनमें पशु चोर, नकबजन व वाहन चोरों के खिलाफ सत्यापन अभियान चलाया जाये। अवैध शराब के निष्कर्षण, परिवहन, बिक्री के खिलाफ कार्यवाही की जाये। कुख्यात अपराधियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की सम्पत्ति को चिन्हित की जाये। अपराधिक प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों के खिलाफ गुण्डा, गैंगस्टर व हिस्ट्रीशीट की कार्यवाही की जाये।
व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में व्यापारियों के साथ गोष्ठी की जाये तथा सभी प्रतिष्ठान पर सीसीटीवी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। संवेदनशील स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरा लगवाये जायें। गोवध, तस्करी, बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाया जाये। लम्बित विवेचनाओं का निस्तारण प्रथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाये। पुलिस लाइन्स, अन्य प्रकोष्ठों एवं थानों पर स्वच्छता अभियान के तहत साप्ताहिक श्रमदान के रूप में प्रत्येक रविवार को साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये। शीतकालीन समय होने के कारण रात्रि गश्त करते हुए सतर्क दृष्टि रखी जाय तथा अवांछनीय तत्वों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये। प्रतिदिन फुट-पेट्रोलिंग करते हुए आम जनमानस से समन्वय स्थापित किया जाये। स्थान बदल-बदल कर संदिग्ध वाहनों एवं व्यक्तियों की चेकिंग की जाये। वांछित अभियुक्तों के विरूद्ध अभियान चलाकर गिरफ्तारियां की जाये। एन्टी रोमियों टीम द्वारा विद्यालय, कोचिंग संस्थान आदि में नियमित रूप से प्रभावी चेकिंग की जाये। आगामी त्यौहार के दृष्टिगत संवेदनशील, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों पर विशेष सतर्क दृष्टि रखी जाय तथा छोटी से छोटी घटना घटित होने पर तत्काल मौके पर पहुँचकर नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जाए।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment