.

.

.

.
.

आजमगढ़: कबाड़ से बनाई 06 सीटर ई-बाइक, 10 रुपये में चलती है 160 किमी



आनंद महिंद्रा भी हुए असद अब्दुल्लाह के मुरीद,किया ट्वीट

डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमत देख आया आइडिया

आजमगढ़ : जिले में एक युवक ने कबाड़ से छह सीटर बाइक तैयार की है। यह बाइक एक चार्ज में 150 से 160 किमी चलती है।जिले का एक युवक अपने आविष्कार को लेकर चर्चा में है। उसने महज 12 हजार रुपये खर्च कर कबाड़ से छह सीटर बाइक तैयार की है। इस इलेक्ट्रानिक बाइक को चार्ज करने में मात्र 10 रुपये खर्च होता है। एक बार चार्ज होने पर यह 150 से 160 किमी चलती है। देश के जाने माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी इस बाइक का वीडियो ट्वीट कर युवक के प्रयास की सराहना की है।
इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाले असद अब्दुल्लाह मुबारकपुर थाना क्षेत्र के लोहरा फखरुद्दीनपुर गांव के रहने वाले हैं। असद अब्दुल्ला ने आईआईटी इंजीनियरिंग मैकेनिकल से पास आउट होकर यह आविष्कार किया है। उनका यह आविष्कार पूरे देश में चर्चा का विषय बना है।
छह सीटर बाइक तैयार करने में असद ने ज्यादातर कबाड़ के सामानों का इस्तेमाल किया है। इस बाइक को तैयार करने में 12 हजार रुपये खर्च हुए हैं। अब असद उसे और भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं।
असद की यह बाइक छह सवारी लेकर तेज गति से दौड़ने में सक्षम है। इस बाइक को 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। उनका कहना है की रजिस्ट्रेशन और पेटेंट की फॉर्मेलिटी को पूरा करने का भी वे प्रयास कर रहे हैं। ताकि वे इसे आम जनता के लिए भी सुलभ बना सकें।
उनकी इस बाइक की तारीफ देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने भी की है। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर लिखा कि कुछ बदलावों के साथ इस गाड़ी को ग्लोबल लेवल पर काम में लाया जा सकता है। मैं हमेशा ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट के आविष्कारों को देखकर हैरान हो जाता हूं।
असद अब्दुल्ला के मुताबिक 8 साल वर्ष की उम्र से ही इनोवेशन कर रहे हैं। बचपन में रिमोट वाली कार में प्रयोग करता था। आने वाले समय में सोलर एनर्जी और बैटरी से चलने वाला प्लेन बनाने का सपना है। इसे बनाने में लगभग डेढ़ साल का समय लग जाएगा।
उन्होंने बताया कि डीजल और पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्धि देख उनके मन में इलेक्ट्रिक बाइक बनाने का आइडिया आया। सोचा क्यों न ऐसी चीज बनाई जाए जिससे गांव के लोग एक जगह से दूसरी जगह कम बजट में जा सके। फिर इलेक्ट्रानिक बाइक पर काम शुरू किया। इस साइकिल को बनाने में एक महीने का समय लगा। साइकिल को बनाने में मात्र 10 से 12 हजार रुपए खर्च आया।
असद अब्दुल्ला के मुताबिक बाइक में पुरानी स्कूटर के पार्ट का प्रयोग किया गया है। इसमें 1000 वॉट का हब मीटर लगाया गया है। 1000 वॉट का ही कंट्रोलर लगा है। इसमें लिथियम फास्फेट की बैटरी लगाई गई है। हब मोटर चैन लेस है। इसमें चैन और मेंटीमेंस का खतरा नहीं है।
असद अब्दुल्ला पहले भी बहुत सारे प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व केटीएम बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल दिया था। साथ पैडल वाली साइकिल बनाया था। वह 60 और 80 किलोमीटर की रफ्तार से चलती थी।
असद अब्दुल्ला आने वाले समय में सोलर एनर्जी और बैटरी से चलने वाला प्लेन बनाना चाहते हैं। उनका कहना है कि इसे बनाने में लगभग डेढ़ साल का समय लग जाएगा। लोगों को कम बजट में हवाई यात्राएं मिल सकें। इसकी तैयारियों में लगा हूं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment