.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: आधार आसानी से अपडेट कराने को प्रशासन का अभियान


विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है- डीएम

जानिए,कैसे अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता करें....

आजमगढ़ 31 अक्टूबर-- जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति के गठन के सम्बन्ध में (आधार अपडेट कराने सम्बन्ध में) बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ और जिला प्रशासन द्वारा आजमगढ़ जनपद में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, ताकि निवासी अपना आधार आसानी से अपडेट करा सके, इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जैसा की हम जानते हैं कि आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है, इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है, इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है। अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। आधार में एक खास फीचर है कि आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते हैं, विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी हमेशा अपडेट रखे।
जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से अपील किया कि अगर आपका आधार बने हुए अधिक समय हो गया है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये, आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आएं और अपना आधार अपडेट करायें। उन्होने बताया कि आधार अपडेट के लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र आएं, यहाँ आप 50 रुपया देकर अपना आधार अपडेट करा सकते है। अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग इन करें, आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही आप ऑनलाइन https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ के माध्यम से भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं, इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक होना चाहिए। उन्होने कहा कि ऑनलाइन आधार अपडेट के अंतर्गत अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार नहीं कराना है तो उसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रूपये है, परन्तु अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार कराना है तो उसके लिए शुल्क 50 रूपये हैं। आधार अपडेट हेतु वैध दस्तावेजों की सूची ऑनलाइन https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf या आपके mAadhaar ऐप पर भी उपलब्ध है।
जिलाधिकारी ने अभिभावकों से अपील किया कि अपने बच्चों का आधार नामांकन जल्द ही करायें, अगर आपके बच्चे का आधार होगा तो उससे उनको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में बहुत ही आसानी होगी। उन्होने कहा कि आजमगढ़ जिले में आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 200 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 15 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 33 हजार आधार अपडेट किए गये हैं।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 आईएन तिवारी, बीएसए श्री अतुल कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मनोज कुमार मौर्य, डीईएसटीओ श्री आरडी राम सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment