.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: कार्यों की फीडिंग समय से कर मण्डल को टॉप 10 में लाएं


समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने दिया निर्देश

गोल्डेन कार्ड जहॉं कम बने हैं वहॉं कैम्प लगायें बनाए जाएं

आज़मगढ़ 22 अगस्त -- मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि विभागीय कार्यों में अपेक्षित तेजी लाते हुए प्रगति को निययमित रूप से समय सीमा के अन्दर फीड करायें तथा मण्डल को टॉप-10 में लाना सुनिश्चित करें। वह सोमवार को अपने कार्यालय सभागार में सर्वोच्च विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों तथा कर करेत्तर एवं अन्य राजस्व कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने कहा कि कतिपय कार्यों में प्रगति अपेक्षानुरूप होने के बावजूद उसकी समय से ऑनलाइन फीडिंग नहीं कराये जाने के कारण जनपद एवं मण्डल की रैंकिंग प्रभावित होती है, इसलिए सम्बन्धित अधिकारियों को इसके प्रति सतर्क रहना होगा। उन्होनंे विभागवार प्रगति की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियन्ता लघु सिंचाई को निर्देशित किया कि बोरिंग की क्वालिटी किसी भी दशा में खराब नहीं मिलनी चाहिए। सरकारी विभागों के विद्युत बकाया के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने कहा कि जिन विभागों का जो भी विद्युत बकाया है वे अपने विभाग से तत्काल भुगतान हेतु बजट की मांग करें। उन्होंने प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि की समीक्षा करते हुए संयुक्त कृषि निदेशक को निर्देश दिया कि यद्यपि कि डाटा फीडिंग लक्ष्य के सापेक्ष है परन्तु डाटा सुधार पूर्ण नहीं है, इस ओर ध्यान देकर शीघ्रता से पूर्ण कराया जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि किसानों का केवाईसी प्राथमिकता पर करायें तथा सत्यापन में जिन लोगों के खाते में गलत ढंग से धनराशि भेजी गयी है उनसे वसूली की कार्यवाही करायें।



मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने निराश्रित गोवंश के संरक्षण की समीक्षा के दौरान कहा यदि जनपद स्तर पर वृहद गोवंश आश्रय स्थल स्थापित किया जाये तो उसमें 2-3 हजार निराश्रित गोवंश को आसानी से संरक्षित किया जा सकता है तथा उनकी देखभाल, उपचार आदि की व्यवस्था भी सुगमतापूर्वक हो सकेगी। उन्होंने तीनों जनपद के जिलाधिकारियों से कहा कि इसके लिए भूमि चयन के साथ ही अन्य कार्यवाही करायें मण्डलायुक्त ने इसी क्रम में मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपदों में निराश्रित गोवंश को जिन पशुपालकों, किसानों की सुपुर्दगी में दिया गया है उनके भुगतान का नियमानुसार सत्यापन कराते रहें। उन्होंने अपर निदेशक, पशुपालन को निर्देशित किया कि जनपदों में पर्याप्त मात्र में वैक्सीन उपलब्ध है, इसलिए शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाय। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा में पाया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपदों को गोल्डेन कार्ड कम बने हैं। उन्होंने अपर निदेशक, स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि गोल्डेन कार्ड में जहॉं का कवरेज कम है, वहॉं कैम्प लगाकर व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए कार्ड बनाने की कार्यवाही की जाय तथा अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाय। उन्होंने कहा कि इसके लिए 2-3 माह तक निरन्तर अभियान चलाकर कार्य किया जाय। उन्होंने आईजीआरएस पर लम्बित सन्दर्भों का निस्तारण अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिलने पर निर्देश दिया कि इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल सुधार किया जाय। कर करेत्तर एवं अन्य राजस्व कार्यों की समीक्षा में वाणिज्य कर, स्टाम्प रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, विद्युत देयों की वसूली मिलने पर तत्काल इस ओर विशेष ध्यान देकर आगामी बैठक तक लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जनपदों में 10 बड़े बकायेदारों से वसूली पर विशेष ध्यान दिया जाय तथा जहॉं भी वसूली में कोई दिक्कत हो तो अवगत कराया जाय। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने निर्देश दिया कि राजस्व न्यायालयों में दायर वादों को सापेक्ष निस्तारण में कमी नहीं होनी चाहिए तथा 5 वर्ष से अधिक पुराने वादों के निस्तारण को भी प्राथमिकता दी जाय। बैठक में मण्डलायुक्त द्वारा सिंचाई, प्रधानमन्त्री आवास योजना, सेतुओं के निर्माण, अमृत योजना, मुख्यमन्त्री आवास योजना, प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना, पेयजल मिशन सहित सर्वोच्च विकास प्राथमिकता से सम्बन्धित अन्य कार्यक्रमों की भी विस्तार से समीक्षा की गयी तथा अपेक्षा के अनुरूप प्रगति लाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।



इस अवसर पर जिलाधिकारी बलिया सौम्या अग्रवाल, जिलाधिकारी मऊ अरुण कुमार, अपर आयुक्त हंसराज, संयुक्त विकास आयुक्त ओपी आर्य, वन संरक्षक डा. बीसी ब्रम्हा, मुख्य विकास अधिकारी बलिया प्रवीण कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी मऊ रामसिंह वर्मा, अपर जिलाधिकारी आज़मगढ़ अनिल कुमार मिश्र व एबी सिंह, अपर जिलाधिकारी बलिया राजेश कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी मऊ भानु प्रताप सिंह, अपर निदेशक, स्वास्थ्य डा. एमके शाह, जिला विकास अधिकारी आज़मगढ़ संजय कुमार सिंह, मण्डलीय अर्थ एवं संख्या अधिकारी डा. नीरज श्रीवास्तव सहित अन्य विभागों के मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारी उपस्थित थे।



--------जि0सू0का0 आज़मगढ़ द्वारा प्रसारित:ः दिनांक 22.08.2022------

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment