.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: लाइसेंस जारी करने से पहले आवेदक से गाड़ी चलवा परीक्षण करें - डीएम


स्कूली,व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र चेक कर लें - डीएम

सड़क सुरक्षा समिति/जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक हुई

आजमगढ़ 13 मई-- जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति/जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। उन्होने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस उसी व्यक्ति का जारी किया जाये, जिसको गाड़ी चलाना आता हो तथा जो यातायात नियमों का पालन करना भलीभॉति जानता हो। उन्होने कहा कि लाइसेंस जारी करने से पहले उससे गाड़ी चलवाकर परीक्षण किया जाये तथा सड़क सुरक्षा की जानकारी होना अनिवार्य किया जाये। उन्होने कहा कि यातायात प्रबंधन पर कार्ययोजना तैयार करें। उन्होने कहा कि आटो, टैम्पो, टैक्सी एवं प्राइवेट बसों के लिए जनपद के विभिन्न स्थानों पर पार्किंग के लिए जगह चिन्हित करें। उन्होने कहा कि ईओ नगर पालिका शहर के विभिन्न स्थानों पर पार्किंग निषेध का बोर्ड लगवायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूली वाहनों तथा व्यावसायिक वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र चेक कर लिया जाये। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि कोई भी स्कूली वाहन बिना फिटनेश प्रमाण पत्र के न चले। उन्होने कहा कि सभी स्कूलों से वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र ले लिया जाये। उन्होने कहा कि विद्यालय प्रबंधक यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके स्कूल वाहन फिट एवं गुणवत्तायुक्त हैं।
जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज ने कहा कि सभी स्कूली बसें निर्धारित क्षमता एवं मानक के अनुरूप होनी चाहिए। उन्होने कहा कि बसों में क्षमता से अधिक बच्चे न बैठाये जायें, यदि क्षमता से अधिक बच्चे बस में पाये जाते हैं तो उसका चालान करना सुनिश्चित करें तथा प्रबंधक के विरूद्ध भी कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि स्कूली वाहनों के पार्किंग के लिए भी पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल आने वाले बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाये। उन्होने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि जो छात्र/छात्राएं दो पहिया वाहनों से स्कूल आते हैं, उनमें से कोई भी छात्र/छात्राएं बिना लाइसेंस तथा बिना हेलमेट के स्कूल न आयें। उन्होने कहा कि छात्र/छात्राओं को सड़क सुरक्षा एवं यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया जाये।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बिहार की तरफ से आने वाले वाहनों की विशेष चेकिंग की जाये। उन्होने कहा कि वाहन में निर्धारित सीट के अनुसार ही यात्री हों तथा यदि ओवर लोड सवारी पायी जाये तो तत्काल चालान काटना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि किसी भी दशा में आजमगढ़ जनपद की सीमा के अन्दर ओवर लोड वाहन तथा ओवर लोड सवारी वाहन पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर न चलने पाये। उन्होने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि कोई भी वाहन चालक शराब पीकर वाहन न चलाये। उन्होने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाते समय पकड़े जाने पर तत्काल वाहन चालक का लाइसेंस निरस्त कर कड़ी कार्यवाही की जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर वहॉ पर साइनेज लगवाना सुनिश्चित करें, ताकि दुर्घटना न हो। जिलाधिकारी ने वाहन मालिकों के अनुरोध पर ईओ नगर पालिका आजमगढ़ तथा एसडीएम सदर को प्राइवेट बस अड्डों पर साफ-सफाई एवं शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि प्राइवेट वाहनों के स्टैण्ड की भी जगह चिन्हित किया जाये। उन्होने कहा कि प्रत्येक दशा में शहर की सफाई एवं ट्रैफिक व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। उन्होने कहा कि आटो/बसों के लिए खड़ा होने का स्थान निर्धारित करें। उन्होने पुलिस विभाग (ट्रैफिक इंस्पेक्टर) को निर्देश दिया कि गलत स्थानों पर गाड़ी खड़ा करने अथवा रोककर सवारी बैठाने पर चालान काटना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाम से मुक्ति के लिए बड़े वाहनों, आटो तथा अन्य वाहनों के जाने पर रोक लगायें। उन्होने कहा कि नगर वासियों को जाम से निजात दिलाने हेतु हर सम्भव उपाय सुनिश्चित किया जाये।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि व्यापार मंडल से बातकर सड़कों से अतिक्रमण हटवायें। उन्होने कहा कि दुकानों के आगे फुटपाथ पर लगी दुकानों को हटवाकर अतिक्रमण मुक्त कर शहर को जाम से निजात दिलायें।
बैठक में परिवहन विभाग, स्कूल प्रबंधक, वाहन मालिक तथा आटो संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment