.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: अप्रेन्टिस मेले के सफल आयोजन में मण्डलीय अधिकारी पूरा सहयोग दें- मण्डलायुक्त


30 या अधिक कर्मचारियों वाले विभाग पोर्टल पर तत्काल करायें रजिस्ट्रेशन- मण्डलायुक्त

आज़मगढ़ 18 अप्रैल -- मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने 21 अप्रैल को मण्डल के अन्तर्गत तीनों जनपदों के नोडल राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आयोजित होने वाले अप्रेन्टिस मेले को सफल एवं सार्थ बनाने हेतु एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग) विभाग के मण्डलीय अधिकारियों को उसमें अपना हर संभव सहयोग देने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त श्री पन्त उक्त अप्रेन्टिस मेले के सम्बन्ध में सोमवार को अपने कार्यालय के सभागार में आयोजित मण्डलीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अप्रेन्टिसशिप शासन का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। यह एक प्रकार की दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली है, जिसमें प्रशिशिक्षु औद्योगिक पर्यवेक्षण में रहकर ऑन जॉब ट्रेनिंग और उससे सम्बन्धित दिशा निर्देश प्राप्ता करता है। मण्डलायुक्त ने कहा कि एनएपीएस (नेशनल अप्रेन्टिसशिप प्रमोशन स्कीम) के तहत ऐसे अधिष्ठान जहॉं कुल 30 या उससे अधिक कर्मचारी हैं, वहॉं पर कर्मचारियों की संख्या का 2.5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक सीटों पर शिशिक्षु प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षाथियों को रखा जाना है। यदि अधिष्ठान में 4 से 29 कर्मचारी हैं, वहॉं अधिष्ठान चाहे तो प्रशिक्षण हेतु प्रशिक्षार्थियों को रख सकता है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर ऐसे विभागों के पंजीकरण की स्थिति के अवलोकन से स्पष्ट होता है कि मण्डल के जनपदों में इस ओर अपेक्षित ध्यान नहीं दिया गया है। इस सम्बन्ध में संयुक्त निदेशक, प्रशिक्षण/शिशिक्षु एसएन राम द्वारा अवगत कराया गया कि अभी तक मात्र 3-4 विभागों द्वारा ही पोर्टल पर पंजीकरण कराया गया है।
मण्डलायुक्त श्री पन्त ने इस सम्बन्ध में संयुक्त निदेशक, प्रशिक्षण/शिशिक्षु को निर्देशित किया कि पोर्टल पर पंजीकरण योग्य जितने विभाग चिन्हित किये गये हैं उनसे तत्काल अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराये जाने तथा अभी तक पंजीकरण नहीं कराये जाने के कारणों की स्थिति स्पष्ट कराते हुए दो दिन में आख्या उपलब्ध करायें। इसके साथ ही उन्होंने आज़मगढ़, बलिया एवं मऊ के उपायुक्त, उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन केन्द्र को निर्देशित किया कि पंजीकृत अधिष्ठानों में शिशिक्षु रिक्तियों को भी आगणित कराते हुए उन्हें पोर्टल www.apprenticeshipindia.gov.in पर प्रदर्शित कराया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में संयुक्त निदेशक, प्रशिक्षण/शिशिक्षु द्वारा विभागीय पोर्टल पर पंजीयन की प्रक्रिया के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया है।
इस अवसर पर अपर आयुक्त हंसराज, संयुक्त विकास आयुक्त पीएन वर्मा, वन संरक्षक डा. बीसी ब्रम्हा, अपर निदेशक, स्वास्थ्य डा. पीके मिश्र, उप निदेशक, पंचायत राम जियावन, उप निदेशक समाज कल्याण सुरेश कुमार, मुख्य अभियन्ता विद्युत अनूप कुमार वर्मा, संयुक्त आयुक्त उद्योग रंजन चतुर्वेदी, संभागीय परिवहन अधिकारी रामवृक्ष सोनकर सहित अन्य विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment