.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: वित्तीय संस्थानों में हड़ताल से एक अरब का कारोबार प्रभावित



केंद्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर जिले भर में बैंक,बीमा व डाक संस्थानों में रही हड़ताल


आजमगढ़ : केंद्रीय श्रमिक संगठनों के आह्वान पर सोमवार को जिले भर में बैंक, बीमा व डाक समेत सभी वित्तीय संस्थानों के कर्मचारी हड़ताल पर रहे। सुबह बैंकों, बीमा कार्यालयों, टेलीफोन, डाकघर परिसर आदि में कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर अपनी मांग उठाई। यूनियन बैंक स्टाफ एसोसिएशन के प्रदेश उप महामंत्री विष्णु गुप्ता ने बताया कि पहले दिन की हड़ताल से लगभग एक अरब का कारोबार प्रभावित हुआ। उधर, बड़ौदा यूपी बैंक अधिकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष चंद तिवारी कुंदन ने बताया कि हमने सभी 85 शाखाओं में काम करते हुए आंदोलन को नैतिक समर्थन दिया है।
देश भर के 10 श्रमिक संगठनों ने 12 सूत्रीय मांगों को लेकर दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है। राष्ट्रव्यापी हड़ताल के कारण बैंक, बीमा, बीएसएनएल, आयकर, पोस्ट आफिस, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव आदि अपना काम ठप रखेंगे।
हड़ताली संगठनों ने श्रम संहिताओं को समाप्त करने, रक्षा क्षेत्र में हड़ताल पर रोक लगाने वाले कानून को निरस्त करने, कृषि कानूनों के रद होने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा से किए गए वादों को पूरा करने, किसी भी रूप में निजीकरण न करने, गैर आयकर दाता परिवारों को प्रतिमाह 7500 नकद एवं मुफ्त राशन देने, मनरेगा के लिए आवंटन में वृद्धि और शहरी क्षेत्रों में रोजगार गारंटी योजना का विस्तार करने आदि की मांग की है। इसके अलावा आंगनबाड़ी, आशा, मध्याह्न भोजन और अन्य योजना के वर्करों के लिए वैधानिक न्यूनतम वेतन और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, संविदा कर्मियों, योजना कर्मियों का नियमितीकरण करके समान काम के लिए समान वेतन देने, नई पेंशन स्कीम को निरस्त कर पुरानी पेंशन बहाल करने आदि की मांग की गई है।
हड़ताली कर्मियों ने यूनियन बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय से जुलूस निकाला, जो बीएसएनएल, प्रधान डाकघर, कलेक्ट्रेट चौराहा, रैदोपुर चौराहा, गांधी तिराहा होते हुए यूनियन बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय पर समाप्त हुआ। अखिल भारतीय किसान महासभा के रविद्र राय, बीएसएनएल के आनंद सिंह, गुलाब राय, यूनियन बैंक के विष्णु गुप्ता, रिजवान अहमद, डाक विभाग के रतन यादव, अमरदीप, एलआइसी से शेषनाथ राय आदि ने विचार व्यक्त किए।
जुलूस में जनार्दन, रामप्रकाश, सदरे आलम, धीरज, शिशिर, सौरभ, गिरीश, अखिलेश, सभाजीत, मोती राम, वंशराज, विजय चौहान, पंचानन राय, हरदरश राय, वीरेंद्र आदि ने भाग लिया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment