.

.

.

.
.

आज़मगढ़: किशोरों को कोविड वैक्सीन लगाने की तैयारी पूरी


तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के करीब 36 लाख लोगों को लगेगा टीका

04 हजार आशा कार्यकर्ताओं को सौपी गई जिम्मेदारियां, गांव-गांव में प्रचार-प्रसार

'तीन जनवरी से जनपद में किशोरों के लिए टीकाकरण शुरू होगा। उन्हें कोवैक्सीन की दोनों डोज लगाई जानी है। पहली और दूसरी डोज में 28 दिनो का अंतर होगा। रजिस्ट्रेशन को आनलाइन और आफलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। मसलन, सीधा टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन के बाद टीके लगाए जाएंगे।' संजय कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

आजमगढ़ : तैयारियां पूर्ण हो गईं हैं। स्वास्थ्य प्रशासन 15 से 18 वर्ष उम्र के किशोरों को तीन जनवरी से कोविड रोधी टीके लगाएगा। स्वास्थ्य विभाग की पहुंच एक-एक किशोर तक हो सके, इसके लिए चार हजार आशाओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। करीब 36 लाख किशोर को टीके लगाए जाएंगे। किशोरों के लिए टीकाकरण के पंजीकरण को आनलाइन और आफलाइन दोनों सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। अफसरों की टीम टीकाकरण कार्यक्रम का मॉनिटरिंग करेगी।
प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधन करने के दौरान कोविड के नए वैरिएंट से बचाव को किशोर उम्र के लोगों को भी टीके की कवच उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। जिसके क्रम में तैयारियां तेज करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने करीब 400 स्वस्थ्य कर्मियों की ट्रेनिग पूरी करा रहा है। प्रशिक्षण खत्म होने के साथ ही तीन जनवरी से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसमें चार हजार आशाओं की मदद में 172 आशा संगिनी भी लगेंगी। किशोरों को कोवैक्सीन का पहले टीका के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। जनपद के कुल 22 ब्लाक और तीन अर्बन अस्पताल में टीकाकरण होगा। ब्लाकवार तैयारियों को जाने तो ब्लाक में 14 जगह और जिले में कुल लगभग चार सौ जगहों पर टीकाकरण होगा। टीकाकरण केंद्रों पर एक वेरीफायर, एक वैक्सीनेटर, दो आशाओं की तैनाती होगी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment