.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़:डीएम ने किया पिछले साल टूटे टेकनपुर बांध का निरीक्षण



तीन करोड़ की लागत से बनने वाले जोकहरा एवं सहारनपुर रिंग बांध का निरीक्षण किया

नवनिर्मित हो रहे ठोकरों की जांच जल्द पूरा करने का निर्देश,समस्त बाढ़ चौकियों को सक्रिय करें

आजमगढ़ 17 जून- जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा आज सगड़ी तहसील क्षेत्र के अंतर्गत घाघरा नदी पर बन रहे गांगेपुर मठिया में बन रहे तीन नवनिर्मित ठोकरों, बाढ़ चौकियों एवं तीन करोड़ की लागत से बनने वाले जोकहरा एवं सहारनपुर रिंग बांध का निरीक्षण किया गयाl
जिलाधिकारी निरीक्षण के दौरान सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करने एवं नवनिर्मित ठोकरो को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए अधिशासी अभियंता बढ़ खण्ड को निर्देशित किया। साथ ही साथ उन्होंने गांगेपुर, रोशनगंज, हैदराबाद, कुढ़ही में विस्थापितों के लिए बनाए गए आश्रय स्थलों का भी निरीक्षण किया और उस पर मिट्टी आदि डालकर दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने 10 बाढ़ चौकियों का निरीक्षण करते हुए नवनिर्मित बाढ़ चौकी गांगेपुर का भी निरीक्षण किया एवं गांव में चल रहे वैक्सीनेशन की जानकारी ली।
जिलाधिकारी ने नवनिर्मित ठोकर व पिछले वर्ष घाघरा नदी के द्वारा टेकनपुर कटे हुए बांध का निरीक्षण करते समय अधिशासी अभियंता दिलीप कुमार को दोनों तरफ हुए गड्ढों को जल्द पाटने के साथ ही बंधे पर खड़ंजा लगाने के लिए खंड विकास अधिकारी हरैया को निर्देशित कियाl इसके उपरांत जिलाधिकारी ने गांगेपुर में नवनिर्मित हो रहे ठोकर का निरीक्षण कियाl जिलाधिकारी ने कहा कि जल्द से जल्द ठोकर का निर्माण पूरा करें, जिस पर अधिशासी अभियंता दिलीप कुमार ने 1 सप्ताह में कार्य को पूरा करने का आश्वासन दिया।
इस दौरान बदरहुवा नाले के पास सहनूपुर के ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान अरुण कुमार सिंह पटेल के नेतृत्व में दर्जनों की संख्या में जिलाधिकारी से मांग किया कि सहनूपुर बांध की मरम्मत कराई जा रही है, जिसकी ऊंचाई कम कर दी गई है एवं पुराने बंधे की मिट्टी काट कर ही ऊपर फेंक दी जा रही है, जिससे बंधा कमजोर हो जा रहा है, वही बांध पर स्लोप निर्माण नहीं हुआ है जिससे कटान का खतरा बना रहेगा।
विदित हो पिछले बार लगभग एक दर्जन से अधिक स्थानों से रिसाव और कटने की नौबत आ गई थी, जिसको ग्रामीणों ने रात दिन एक कर दो ढाई सौ ग्रामीणों को लगाकर बचाया गया।
इस पर एडीएम वि0रा0राजस्व गुरु प्रसाद ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि अन्य विभाग के इंजीनियरों की टीम को लगा कर इसकी जांच कराएंगे और जांच के बाद जो तथ्य आएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी l।
जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले बार जोकहरा रिंग बांध टेकनपुर गांव के पास कट जाने से दर्जनों गांव प्रभावित हुए थे, उसकी मरम्मत करा दी गई है, थोड़ी बहुत कार्य बाकी है उसे भी कर दिया जाएगा। बांध कटने की वजह से काफी लोग प्रभावित हुए थे। उन्होंने बताया कि सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय कर दिया गया है एवं संबंधित विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी 15 जून से ही लगा दी गई है।
जिलाधिकारी ने समस्त बाढ़ चौकियों का भी निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने टेकनपुर के पास कटे रिंग बांध का जो भी कार्य बाकी है, उसे तत्काल पूरा करने के निर्देश दिए।
टेकनपुर की ग्राम प्रधान कृष्णा पटेल व ग्रामीणों ने बांध के ऊपर पिच मार्ग बनाने एवं पक्का करने की मांग की गईl
जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी अजमतगढ़ एवं हरैया से कहा कि कि जो छोटे-छोटे रिंग बांध हैं उनकी मनरेगा द्वारा मरम्मत कराई जा रही है।
इस अवसर पर एडीएम वि0/रा0 गुरुप्रसाद, सीएमओ डॉ0 एके मिश्रा, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डा0 वीके सिंह, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड दिलीप कुमार, उप जिलाधिकारी सगड़ी गौरव कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment