.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: मण्डलायुक्त ने लिया पंचायत चुनाव की तैयारियों का जायज़ा


प्रत्याशियों, मतदाताओं को धमकाने की शिकायत पर तत्काल एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही करें: डीआईजी

चुनावों के दौरान कोविड-19 की गाइड लाइन का प्रभावी अनुपालन कराएं: डीएम

आजमगढ़ 13 अप्रैल -- मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सुदृढ़ कम्युनिकेशन प्लान बनाया जाय, क्योंकि कम्युनिकेशन प्लान जितना सुदृढ़ होगा, निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, भयमुक्त सम्पन्न कराने में उतनी ही आसानी होगी। मण्डलायुक्त श्री पन्त ने मंगलवार को अपने कार्यालय के सभागार में जनपद आज़मगढ़ में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के सम्बन्ध में की गयी तैयारियों का जायज़ा लेते हुए कहा कि जनपद काफी बड़ा है, इसमें सभी एसडीएम, सीओ सहित अन्य सम्बन्धित समस्त अधिकारियों की भूमिका एवं जिम्मेदारियाॅं अत्यन्त महत्पूर्ण है, इसलिए पूरी सावधानी, सतर्कता और निष्ठा से कार्य किया जाय। मण्डलायुक्त ने निर्वाचन में शांति व्यवस्था के दृष्टिगत थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक गांव में 3-4 मुखबिर बनाये जायें तथा हालात पर पैनी नज़र रखने और वस्तुस्थिति से अवगत कराने हेतु एलर्ट रखें। उन्होंने निर्देश दिया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए पोलिंग पार्टियों द्वारा रवानगी स्थल तथा मतदान केन्द्रों पर पर्चियों का मिलान किया जाता है ऐसी स्थिति उनके लिए पेयजल, बिजली, छांव, पंखा आदि की सुविधायें अनिवार्य रूप से उपलब्ध रखी जाय। इसके साथ ही भोजन भी पोलिंग पार्टियों को समय से उपलब्ध कराया जाय तथा सुनिश्चित किया जाय कि कोई भी मतदानकर्मी किसी अन्य व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेगा। मण्डलायुक्त श्री पन्त ने निर्देश दिया किया जिन गांवों में कोई आपराधिक रिकार्ड वाला, बाहुबली, दबंग प्रवृत्ति का या वान्टेड अपराधी हो वहाॅं पैनी नजर रखी जाय। उन्होने कहा कि ऐसा माहौल तैयार किया जाय कि मतदान के दिन हर मतदाता भयमुक्त होकर स्वतन्त्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होने कहा कि कोई भी गैर जरूरी एवं संदिग्ध व्यक्ति मतदान केन्द्रों के आसपास नहीं मिलने चाहिए।
डीआईजी सुभाष चन्द्र दूबे ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपराधिक रिकार्ड वालों और ऐसे लोग जिनके द्वारा गत निर्वाचन में व्यवधान उत्पन्न किया गया हो, को अपनी रडार पर रखें। उन्होंने कहा कि यदि 117 में पाबन्द किये जाने की कार्यवाही अभी तक मुकम्मल नहीं हो सकी है तो उसे तत्काल पूर्ण करा लिया जाय। डीआईजी ने समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि मतदान के दिन 2-3 घण्टे के अन्दर अपने थाना क्षेत्र के सभी बूथों का भ्रमण कर लें तथा जब बूथ पर जायें तो साथ में फोटोग्राफर/वीडियोग्राफर को साथ लेकर जायें तथा वहाॅं सभी पोलिंग एजेण्ट्स को एकत्र कर उनसे पूरा नाम, पता सहित सम्बन्धित उम्मीदवार का नाम पूछें तथा इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायें। इस प्रकार शांतिपूर्ण मतदान हेतु पोलिंग एजेन्ट्स की जिम्मेदारियाॅं तय करें। श्री दूबे ने निर्देशित किया कि यदि कहीं से प्रत्याशियों अथवा मतदाताओं को धमकाने की शिकायत मिलती है तो इसे पूरी गंभीरता से लेते हुए तुरन्त एफआईआर दर्ज करें तथा इस पर ठोस एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
जिलाधिकारी राजेश कुमार ने निर्वाचन की तैयारियों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में कोविड-19 के लगातार बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन का प्रभावी अनुपालन सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, मतदाताओं, उम्मीदवारों को करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पोलिंग पार्टियों के आवागमन, भोजन, चिकित्सा आदि की व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु अधिकारियों की जिम्मेदारियों निर्धारित की गयी हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने समस्त थाना प्रभारियों एवं सीओ को आगाह किया कि निर्वाचन प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी या वारदात यदि पुलिस की लापरवाही से होती है तो सम्बन्धित एसओ के खिलाफ निलम्बन की कार्यवाही की जायेगी, इसके साथ ही सम्बन्धित सीओ के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही हेतु शासन को संस्तुति भेज दी जायेगी। उन्होंने निर्देश दिया कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सतर्क नज़र रखें, परन्तु सामान्य मतदान केन्द्रों के प्रति भी कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।
इस अवसर पर अपर आयुक्त (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) नरेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके मिश्र, सभी उपजिलाधिकारी एवं पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित समस्त थाना प्रभारी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment