.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: सीएम ने ऑनलाइन डिजिटल खसरे का किया शुभारम्भ


आज़मगढ़ में स्वामित्व योजना में 44 ग्रामों के 3059 भू-स्वामियो को ग्रामीण आवासी अभिलेख (घरौनी) का वितरण किया गया

आजमगढ़ 12 फरवरी-- स्वामित्व योजना में प्रदेश के 1001 ग्रामों के 157244 भू-स्वामियों को ग्रामीण आवासी अभिलेख (घरौनी) का ऑनलाइन वितरण एवं पूर्णतया ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा अपने हाथों से 07 लाभार्थियों, मुना उर्फ उमांशकर व किरण देवी जनपद बांदा, शिवपाल, जितेन्द्र सिंह जालौन, पन्नालाल झाॅसी, ज्ञानओझा फतेहपुर, एवं संध्या देवी जनपद कौशाम्बी के भू-स्वामियो को ग्रामीण आवासी अभिलेख (घरौनी) का प्रमाण पत्र दिया गया। उक्त जनपदों के लाभार्थियों से मुख्यमंत्री द्वारा संवाद किया गया। 
मुख्यमंत्री द्वारा लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा गया कि स्वामित्व योजनान्तर्गत कोई भी गरीब व्यक्ति अपना व्यवसाय प्रारम्भ करना चाहे तो वह अपनी जमीन पर बैंक से ऋण प्राप्त कर अपना व्यवसाय प्रारम्भ कर सकता है। कोई भी दबंग व्यक्ति किसी भी गरीब व्यक्ति को उसकी जमीन से बेदखल नही कर सकता है। उन्होने कहा कि स्वामित्व योजना का लाभ प्रदेश के सभी राजस्व ग्रामों के लाभार्थियों तक पहुॅचाया जा रहा है। यह स्वामित्व योजना 24 अप्रैल 2020 से प्रारम्भ किया गया है। इस योजना के लागू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन से संबंधित विवादों का त्वरित गति से निस्तारण होगा एवं जनता को शासन की योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। 
उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से व्यक्तियों के साथ-साथ ग्राम पंचायते भी स्वावलम्बी होगी और हर एक व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर पायेगा। ड्रोन सर्वे के आधार पर एक-एक इंच भूमि को नापने का काम किया जा रहा है। इस आधार पर हर एक घर के बारे में सही जानकारी और उसको अभिलेखों में उसी रूप में दर्ज करने का भी कार्य किया जा रहा है। 
इसी क्रम में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत एवं जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा एनआईसी आजमगढ़ में मेंहनगर तहसील के 05 लाभार्थियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का प्रमाण पत्र वितरित किया गया, जिसमें श्यामनरायन सिंह पुत्र स्व0 कालिका सिंह रामपुर अन्दोई, चन्द्रदेव पुत्र स्व0 भृगुनाथ लाल सरायवृन्दावन, सुबाष पुत्र उदित रामपुर अन्दोई, बालचन्द पुत्र रामफल रामपुर अन्दोई तथा रामजी सिंह पुत्र स्व0 जगरनाथ सिंह करनाईपुर शामिल हैं। 
इसी के साथ ही नेहरू हाल के सभागार में जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का वितरण लाभार्थियों में किया गया।
जनपद आजमगढ़ में स्वामित्व योजना में 44 ग्रामो के 3059 भू-स्वामियो को ग्रामीण आवासी अभिलेख (घरौनी) का वितरण किया गया। 
मण्डलायुक्त ने बताया कि ऑनलाइन डिजिटल खसरा प्रारूप का शुभारम्भ होने से अब लाभार्थियों को खतौनी के साथ-साथ खसरा भी आनलाइन जल्द ही मिलने लगेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन से संबंधित विवादें कम हो जायेंगी। 
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, उप जिलाधिकारी मेंहनगर प्रियंका प्रियदर्शी, तहसीलदार सदर सहित लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment