.

.

.

.

.

.

.

.
.

आज़मगढ़: अमर शहीद सौदागर सिंह के स्मृति दिवस पर अर्पित किया श्रद्धा सुमन



मां और मातृ भूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है-डीआईजी

1962 में चीनियों को मार कर एसएलआर राइफल छीन कर लौटे थे सौदागर सिंह,1965 में पाक युद्ध में हुए शहीद

सगड़ी: आज़मगढ़: मां और मातृभूमि स्वर्ग से बढ़कर होती है। ऐसा अवसर बहुत कम लोगों को ही प्राप्त होता है जो अपने देश और मातृभूमि से प्यार करते हैं और मातृभूमि को गौरवान्वित करते हुए मातृभूमि के लिए शहीद हो जाते हैं। ऐसे सपूत को हम सब नमन करते हैं। उक्त विचार डीआईजी सुभाष चंद्र दूबे ने व्यक्त किया। वे अमर शहीद वीर चक्र विजेता सौदागर सिंह के स्मृति दिवस पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित कर रहे थे।
यह कार्यक्रम सगड़ी तहसील के बड़ागांव पुनापार गांव में स्थित बलिदान स्मारक सौदागर जूनियर हाईस्कूल परिसर में आयोजित किया गया था।
डीआईजी ने कहा कि शहीद परिवार की पौत्र वधु अंजना सिंह विगत कई वर्षों से यह कार्यक्रम लगातार आयोजित कर रही हैं। ऐसे कार्यक्रम से राष्ट्र और देश के बारे में जानने, समझने और संकल्प लेने को बल तो मिलता ही है ऊपर से लोगों को जागरूक करने में भी सहायता मिलती है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से अमर शहीद सौदागर सिंह ने 1962 के युद्ध में ही 12 चीनियों को मारा और महीनों बाद राइफल चीनियों से छीन कर जब पहुंचे तो लोगों ने उनका दिल से स्वागत किया। उन्हें बहुत-बहुत बधाइयां दी जिन्होंने ऐसे युद्ध में अपना लोहा मनवाया और चीनियों के छक्के छुड़ा दिए। ऐसे सपूत पर हमें गर्व है।
सिद्धनाथ साही ने कहा कि इस शहादत दिवस पर ऐसे सपूत को नमन करते हैं जो 1962 के भारत चाइना युद्ध में चीनियों के छक्के छुड़ाते हुए 12 चीनी सैनिकों को मारकर विदेशी राइफल एसएलआर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर नेहरू को सौंपे थे। 1965 के पाक युद्ध मे वीरगति को प्राप्त हो गए। उन्हें भारत सरकार द्वारा प्रथम वीर चक्त्र से सम्मानित भी किया गया।
शहीद सौदागर सिंह की पौत्र वधू अंजना सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि हम आप सब से बहुत अपेक्षा नहीं करते पर यह जरूर करते हैं कि आप ऐसे कार्यक्त्रमों में आकर शहीद परिवार के लोगों का मनोबल अवश्य बढ़ाएं। कार्यक्रम की अध्यक्षता सिद्धनाथ शाही एवं संचालन राजवंत सिंह ने किया। इस दौरान उर्मिला सिंह, सत्यपाल सिंह, मनीष मिश्रा, पवन सिंह, शंकर यादव, डॉ. शैलेंद्र सिंह, घनश्याम सिंह पटेल, अरविंद कुमार जायसवाल, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जयनाथ सिंह, देवेंद्र सिंह, पूर्व सांसद संतोष सिंह, विवेक सिंह, सोनू आदि लोग मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment