.

.

.

.
.

आज़मगढ़: सभी थानों पर शुरू महिला हेल्प डेस्क, शिकायती पत्रों की रिसीविंग भी मिल रही


सभी थानों पर आगंतुक कक्ष बनाने की कवायद भी चल रही है

आजमगढ़: पुलिस महानिदेशक ने सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क व आगंतुक कक्ष स्थापित करने का फरमान जारी किया था। 19 अक्टूबर से इसे हर हाल में चालू करने का दिशा निर्देश जारी हुआ था। जिसे लेकर जिले में भी हलचल थी। जिले के सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क की शुरूआत कर दी गई है लेकिन आगंतुक कक्ष की व्यवस्था के लिए अभी इंतजार करना होगा। कुछ एक थानों पर पहले से ही आगंतुक कक्ष थे, जिसे दुरुस्त कराने की कवायद चल रही है। वहीं शिकायत पत्रों की रीसिविंग भी अब शिकायतकर्ताओं को दी जानी शुरू कर दी गई है।
थानों पर आने वाले वादकारियों को परेशानी न हो और उनकी शिकायतों को रद्दी की टोकरी में न डाला जाए इसके लिए डीजीपी ने विशेष दिशा निर्देश जारी किए थे। डीजीपी के निर्देशों के तहत सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ ही आगंतुक कक्ष व अत्याधुनिक रिशेप्सन स्थापित करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही कहा किसकी तैनाती होगी और कैसे वह कार्य करेगा इसके लिए भी विस्तार से गाइड लाइन जारी किया गया था। इतना ही नहीं 19 अक्टूबर तक दिशा निर्देशों के अनुरूप थानों पर व्यवस्था का भी निर्देश था। इसके तहत जिले में आधी अधूरी तैयारियों के बीच कवायद शुरू हो चुुकी है। महकमे की माने तो सभी थानों पर महिला डेस्क कार्य करने लगा है। जहां महिला आरक्षी शिकायतकर्ता की शिकायत ले रही है और उसे रजिस्टर में चढ़ा भी रही है। इतना ही नहीं शिकायत कर्ताओं को पावती भी दिया जाना शुरू हो चुका है। कुछ थानों पर पावती रसीद अभी उपलब्ध नहीं है। आगंतुक कक्ष की बात की जाए तो इसके लिए अभी इंतजार करना होगा। फिर भी कुछ थानों पर पहले से ही आगंतुकों की व्यवस्था जहां उसका प्रयोग किया जा रहा है। एसपी ग्रामीण सिद्धार्थ ने बताया कि
जिले में डीजीपी के निर्देश के क्रम में सभी थानों पर महिला हेल्प डेस्क स्थापित किया जा चुका है। शिकायतकर्ताओं को पावती भी दी जा रही है। आगंतुक कक्ष कुछ थानों पर पहले से वहां यह सुविधा भी उपलब्ध करा दी गई है तो वहीं जिन थानों पर आगंतुक कक्ष की व्यवस्था नहीं है, वहां के लिए इंतजाम किया जा रहा है। जल्द ही सभी थानों पर भी आगंतुक कक्ष स्थापित कर दिए जाएंगे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment