.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: पांच सितारा होटल की तरह बनेगा अटल आवासीय विद्यालय, जाने कैसा होगा...

आजमगढ़ में ऐसा ही बनेगा अटल आवासीय विद्यालय

निर्माण के पूर्व भूमि का निरीक्षण करते (बीच में) प्रतीश राज श्रीवास्तव

इंजीनियरों संग लखनऊ के आर्किटेक्ट ने भूमि का किया निरीक्षण, स्वायल टेस्ट हुई पूरी 

गरीबों के बच्चों की पढ़ाई के लिए बनी योजना अमल में आएगी
आजमगढ़ : एक पांच सितारा होटल सी दिखने वाले भवन की तस्वीर को देखिए। यह कोई पांच सितारा होटल नहीं, बल्कि अटल आवासीय विद्यालय भवन का है। आर्किटेक्ट ने आजमगढ़ के लिए कुछ ऐसा ही खाका खींचा है, जिसे इंजीनियर जल्द ही जमीन पर उतारेंगे। स्वायल टेस्ट का काम पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य शुरू करने से पूर्व आर्किटेक्ट ने इंजीनियरों से भूमि का निरीक्षण करने के बाद जिलाधिकारी से मुलाकात की और वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए जल्द निर्माण शुरू कराने की बात कही। सरकार ने इसके लिए 10 करोड़ की धनराशि पहले की जारी कर रखी है।
शहर से करीब 10 किमी. दूर गंभीरवन इलाके में सरकार ने डिमांड मुताबिक 13 एकड़ भूमि दी है। बजट स्वीकृति में भी सरकार उदार रही, पहले 56 करोड़ के आंगड़न काे बढ़ाकर 66 करोड़ कर दिया, ताकि चीजों को और बेहतर किया जा सके। भूमि पर्याप्त होने के कारण यह पर्यावरण के अनुकूल एवं आलीशान बनने जा रहा है। इमारत के प्रस्तावित निर्माण स्थल पर भूमि परीक्षण के लिए शनिवार को यहां पंहुचे आर्किटेक्ट प्रतीश राज श्रीवास्तव ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय को पर्यावरण के अनुकूल प्लान किया गया है । इसमें 01 हजार बच्चों के पठन पाठन एवम हॉस्टल की व्यबस्था होगी । इस 04 मंजिला भवन में बायो गैस सिस्टम के साथ ही अलग अलग लैब आदि के इंफ्रास्ट्रक्चर बनाये जाएंगे।
गौरतलब है कि निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए राज्य सरकार ने अटल आवासीय विद्यालय योजना की शुरु की है। जहां पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चे प्राथमिक, जूनियर हाईस्कूल एवं माध्यमिक स्तर की गुणवत्तायुक्त शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस विद्यालय में उन सारी गतिविधियां संचालित होंगी, जिसे अपनी रुचि मुताबिक अपनाकर बच्चे करियर संवारा जा सकें। सरकार मेधावियों की राह में आ रहे रोड़े काे हटाने में सहारा बनेगी। मसलन, सरकार ही सारा कुछ जिम्मेदारी उठाएगी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment