.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी ने मुबारकपुर व उदयभानपुर का निरीक्षण किया

कन्टेनमेंट जोन में पुलिस की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें, कोरोना से संबंधित दुष्प्रचार करने वालों पर कार्यवाही करें -के० रविन्द्र नायक

आजमगढ़ 08 अगस्त-- कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत प्रमुख सचिव एवं आयुक्त ग्राम्य विकास, उ0प्र0 शासन/नोडल अधिकारी आजमगढ़ के0 रविन्द्र नायक द्वारा क्षेत्रीय भ्रमण के अन्तर्गत साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने हेतु मुबारकपुर व उदयभानपुर का निरीक्षण किया गया।
मुबाकरपुर के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम से जानकारी प्राप्त की गयी कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए डोर-टू-डोर की क्या व्यवस्था की गयी है। जिस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बताया गया कि द्वितीय चरण के सर्वे में मुबारकपुर में 43 कोरोना पाजीटिव मरीज पाये गये हैं, जिसमें से 10 कोरोना पाजीटिव मरीज होम आइसोलेशन में हैं एवं 12848 परिवारों के सर्वे में से 8000 परिवारों का डोर-टू-डोर सर्वे किया जा चुका है, बाकि परिवारों का सर्वे किया जा रहा है, मुबारकपुर क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति की कोरोना से मृत्यु नही हुई है।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी द्वारा सर्वे में लगे हुए टीम के कोविड मित्र व आशा से पूछताछ की गयी कि परिवार का सर्वे किस प्रकार से किया जा रहा है। जिस पर सर्वे टीम द्वारा संतोषजनक उत्तर न दिये जाने पर नोडल अधिकारी ने सर्वे टीम को निर्देश दिये कि जिन परिवार का सर्वे करने जा रहे हैं, उस परिवार के मुखिया का नाम व पता दर्ज करें।
अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद मुबारकपुर द्वारा बताया गया कि मुबारकपुर न0पा0 में कुल 25 वार्ड हैं। जिस पर नोडल अधिकारी ने ईओ न0पा0मुबारकपुर को निर्देश दिये कि सभी वार्डाें में सेनेटाइजेशन करायें एवं सभी वार्डाें के नालियों में एण्टी लार्वा का छिड़काव भी करायें और मच्छरों को भगाने के लिए फाॅगिंग कराते रहें। इसी के साथ ही नोडल अधिकारी ने ईओ नगर पालिका मुबारकपुर को निर्देश दिये कि मुबारकपुर क्षेत्र में जो भी दुकाने हैं, उसके शटर पर सेनिटाइजेशन करायें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि मुबारकपुर क्षेत्र में जो भी ओवरहेड टैंक स्थापित हैं, उसकी साफ-सफाई करायें एवं उसके पानी की टेस्टिंग करायें।
नोडल अधिकारी ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कन्टेनमेंट जोन में पुलिस की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें और इसी के साथ ही जो व्यक्ति कोरोना से संबंधित दुष्प्रचार कर रहे हैं, उनका चिन्हांकन कर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें और जो व्यक्ति कोरोना के गाइड लाइन का अनुपालन नही करता है, उन पर भी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी ने ईओ नगर पालिका मुबारकपुर व एसडीएम सदर को निर्देशित करते हुए कहा कि मुबारकपुर क्षेत्र के अन्तर्गत जिन दुकानों पर दुकानदारों द्वारा ग्राहकों के लिए सेनिटाइजर की व्यवस्था नही की जायेगी, उनकी दुकानों को बन्द करायें। इसी के साथ ही फल विक्रेताओं से भी यह सुनिश्चित करायें कि कोई भी ग्राहक यदि फल खरीदना चाहता है तो उनके हाथों को सेनिटाइज करायेंगे।
नोडल अधिकारी ने ईओ न0पा0 मुबारकपुर को निर्देश दिये कि मुबारकपुर क्षेत्र के प्रमुख चैराहों पर सीसी टीवी लगायें एवं ईओ न0पा0मुबारकपुर के अध्यक्ष एवं सभी वार्डाें के सभासदों के साथ समन्वय बनाकर कोरोना से बचाव के सम्बन्ध में लोगों में जागरूकता पैदा करें, यह भी बतायें कि घर से बाहर निकलें तो मास्क लगायें और सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन करें।
इसी के साथ ही उदयभानपुर के निरीक्षण में बीडीओ सठियांव द्वारा अवगत कराया गया कि विकास खण्ड सठियांव क्षेत्र के अन्तर्गत 84 ग्रामों में से 80 ग्रामों में कोई भी कोरोना का पाजीटिव केस नही पाया गया है, शेष 04 ग्रामो मंे कोरोना के 19 एक्टिव केस हैं, एवं उदयभानपुर में कोई भी कोरोना का पाजीटिव केस नही है। आगे नोडल अधिकारी ने प्रतिदिन साफ-सफाई कराये जाने के लिए संबंधित अधिकारी निर्देश दिये।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी द्वारा उदयभानपुर ग्राम में पौधारोपण किया गया। उन्होने आम जनता से अपील किया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क लगायें और दो गज की दूरी बनाये रखें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीईएसटीओ आरडी राम, एसडीएम सदर रावेन्द्र सिंह, बीडीओ सठियांव निलिमा गुप्ता, उदयभानुपर के ग्राम प्रधान महफूज अहमद, संबंधित पुलिस के अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment