.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए डीम व एसपी ने केन्द्र व्यवस्थापकों व स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए


09 अगस्त को दो सत्रों में जनपद में 64 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होनी है परीक्षा

परीक्षा केन्द्रों पर कर्मचारियों,छात्रों का तापमान लेने के साथ उनके द्वारा फेस मास्क, फेस कवर का पालन कराया जायेगा-डीएम

आजमगढ़ 07 अगस्त-- उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2020-22 का आयोजन जनपद में दिनांक 09 अगस्त 2020 (रविवार) को दो सत्रों में पूर्वान्ह 9ः00 बजे से 12ः00 बजे तक तथा अपरान्ह 2ः00 बजे से 5ः00 बजे तक जनपद में निर्धारित 64 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होनी है। उक्त परीक्षा को नकल विहीन व शुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु नेहरू हाल के सभागार में जिलाधिकारी राजेश कुमार व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में केन्द्र व्यवस्थापकों व स्टैटिक मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि समस्त एसडीएम/सीओ अपने संबंधित तहसील क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं। उन्होने समस्त जोनल मजिस्ट्रटों को निर्देश दिये कि अपने तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले समस्त परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर उक्त परीक्षा को नकल विहीन व शुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पादित कराना तथा कानून व्यवस्था का अनुरक्षण सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्र प्रतिनिधि दिनांक 09 अगस्त 2020 को जनपद प्रभारी/नोडल अधिकारी की देख-रेख में प्रथम सत्र हेतु प्रश्न पत्रों/गोपनीय सामग्री प्रातः 5ः00 बजे तथा द्वितीय सत्र हेतु पूर्वान्ह 9ः00 बजे कोषागार से परीक्षा से संबंधित गोपनीय सामग्री प्राप्त करेंगे एवं परीक्षा आरम्भ होने के नियत समय से पूर्व उक्त गोपनीय पैकेट परीक्षा केन्द्रों पर पहुॅचायेंगे तथा अपने परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमणशील रहकर परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे एवं परीक्षा समाप्ति के पश्चात केन्द्र प्रतिनिधि कोषागार से परीक्षा केन्द्रों को प्राप्त करायी गयी परीक्षा सामग्री को सील कराकर नियुक्त स्टैटिक मजिस्ट्रेटों तथा केन्द्राध्यक्षों के सहयोग से कोषागार कार्यालय तक सुरक्षित पहुॅचायेंगे।
आगे जिलाधिकारी ने बताया कि बनाये गये परीक्षा केन्द्रों की मानीटरिंग करने के लिए डीआईओएस कार्यालय में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। उन्होने कहा कि अभी तक जो केन्द्र व्यवस्थापक डीवीआर का आईडी पासवर्ड उपलब्ध नही कराये हैं, वे आज ही उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रों पर लगे हुए कैमरे चालू रहें और राउटर किसी भी दशा में बन्द नही होना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यवेक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा के दौरान स्वयं, केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष तथा केन्द्र प्रतिनिधि के अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित अन्य किसी केन्द्र कर्मी के पास मोबाइल फोन न हो।
जिलाधिकारी ने कोविड-19 के दृष्टिगत यह भी निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रों पर तैनात शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों तथा छात्रों के प्रवेश के समय इन्फ्रारेड थर्मामीटर के माध्यम से उनके तापमान लेने तथा उनके द्वारा फेस मास्क, फेस कवर का पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेन्सिंग सुनिश्चित किया जाय, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय कि छात्रों की अधिक संख्या में उपस्थिति के दृष्टिगत एक ही स्थान पर भीड़-भाड़ न हो एवं परीक्षा केन्द्रों पर संस्थान द्वारा पर्याप्त सेनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय, प्रवेश द्वार पर हाथों को किटाणु रहित करने हेतु अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का प्रयोग किया जाय।
आगे जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट की तृतीय प्रति उपलब्ध करायेंगे और प्रश्न पत्र, ओएमआर शीट की मूल प्रति एवं द्वितीय प्रति जमा करायेंगे, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।
उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्र संख्या 1841, महत्त रम्मनदास राजकीय इण्टर कालेज जोकहरा में बाढ़ आने के कारण परीक्षा केन्द्र बदलकर जय किसान इण्टर कालेज, घाघरा लाटघाट आजमगढ़ को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।
पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने बताया कि परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराये जाने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर एक सब इंस्पेक्टर, दो पुरूष कांस्टेबल व दो महिला कांस्टेबल की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि शत प्रतिशत परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें, यदि इसमें कहीं कोई व्यवधान आ रहा है तो इसकी सूचना तत्काल दें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, एसपी सिटी पंकज कुमार पाण्डेय, प्राचार्य डायट अमरनाथ राय, जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ0 वीके शर्मा, समस्त एसडीएम, संबंधित परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment