.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

प्रदेश के सभी 75 जिलों में ट्रूनाट आरटी पीसीआर की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है- सीएम योगी

सीएम ने जिला अस्पताल में स्थापित ट्रूनाट मशीन का किया अवलोकन

कहा अब निगेटिव रिपोर्ट वाले ओपीडी एवं इमरजेंसी के मरीजों को शीघ्र इलाज मिलेगा 

आजमगढ़ 08 जून-- मुख्यमंत्री उ0प्र0, योगी आदित्यनाथ द्वारा जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा जिला अस्पताल के पैथोलाॅजी लैब, इमरजेंसी वार्ड, सिटी स्कैन वार्ड, साफ-सफाई, चिकित्सीय व्यवस्था, दवाओं की उपलब्धता आदि का निरीक्षण किया गया। इसी के साथ ही साथ उनके द्वारा कोविड-19 की जांच के लिए जिला अस्पताल में स्थापित की गयी ट्रू-नेट मशीन का अवलोकन किया गया। उन्होने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुसार सभी उपाय सुनिश्चित किये जाय।
इस अवसर पर सीएमओ ने बताया कि यह ट्रू-नेट मशीन डबल सीरीज की है, एक दिन में लगभग 20 कोरोना मरीज की जांच की जा सकती है। निरीक्षण के दौरान सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना महामारी के चलते जिन मरीजों का आपरेशन लम्बित है, उनकी ट्रू-नेट मशीन द्वारा जांच कर लिया जाय कि मरीज में कोरोना के लक्षण तो नही हैं। यदि जांच के उपरान्त मरीज की जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उसकी सर्जरी की जाये। यदि जांच रिपोर्ट में कोरोना के लक्षण प्रतीत होते हैं तो उनके सैम्पल को आगे जांच के लिए भेजा जाय एवं उस मरीज को फैसिलिट क्वारंटाइन सेन्टर में रखा जाय।
आगे मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि गम्भीर बीमारी से पीड़ित मरीजों का आपरेशन प्राथमिकता के आधार पर करें और जो मरीज इमरजेंसी में आता है तो उसका ईलाज तत्परता के साथ करें। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि मरीजों का बेहतर ईलाज किया जाय, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें।
मुख्यमंत्री द्वारा सीएमओ एवं जिला अस्पताल के एसआईसी से जानकारी प्राप्त की गयी कि अब तक कितने मरीजों की सर्जरी हुई है, कितने मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होने निर्देश दिया कि जिला अस्पताल के ओपीडी एवं इमरजेंसी सेवायें चालू रखें। इसी के साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा पुलिस लाइन के सभागार में जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक की गयी।
बैठक के उपरान्त मुख्यमंत्री द्वारा प्रेस प्रतिनिधियों के माध्यम से बताया गया कि प्रदेश में कोविड व नाॅन-कोविड दो प्रकार के अस्पताल चल रहे हैं। प्रदेश के सभी 75 जिलों में ट्रूनाट आरटी पीसीआर की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है। उन्होने बताया कि प्रदेश में प्रतिदिन 15 हजार कोविड सैम्पल की जांच की जा रही है, अब तक लगभग 4 लाख लोगों की मेडिकल टेस्ट किया जा चुका है एवं 4 करोड़ लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग की गयी है। प्रदेश में कोविड मरीजों की भर्ती के लिए 01 लाख बेड की व्यवस्था की गयी है, प्रत्येक जनपदों में गम्भीर बीमारी से ग्रसित मरीजों के कोविड जांच हेतु प्रदेश के सभी 75 जनपदो के जिला अस्पताल में ट्रू-नेट मशीन उपलब्ध करायी जा रही है। यदि मरीज का आपरेशन करना है तो ट्रू-नेट मशीन से मरीज कोरोना सक्रंमित है कि नही, इसकी जांच की जायेगी। ट्रू-नेट मशीन के सभी जनपदों में उपलब्ध हो जाने से लोगों को बड़ी मात्रा में राहत मिलेगी।
इसी के साथ ही साथ सीएम ने बताया कि जनपद आजमगढ़ में अब तक 157000 प्रवासी मजदूर आ गये हैं, 01 मई 2020 से अब तक 85700 प्रवासी मजदूर आये हैं, जिसमें से 54000 प्रवासी मजदूरों व कामगारों के भरण पोषण के लिए 1000 रू0 की सहायता राशि उपलब्ध करा दी गयी है। उन्होने बताया कि प्रदेश में 34 लाख निर्माण श्रमिकों के भरण पोषण के लिए 1000 रू0 की धनराशि उपलब्ध करायी गयी हैं एवं 19 लाख निर्माण श्रमिकों को दूसरी किश्त दी जा रही है।
आगे उन्होंने बताया कि प्रदेश के अन्दर 8671000 वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशनर्स को पेंशन दिया गया है। उन्होने बताया कि प्रदेश में 18 करोड़ जरूरतमंद लोगों को छठवीं बार राशन उपलब्ध करा दिया गया है। इसी के साथ ही उन्होने बताया कि 2 करोड़ 4 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत रू0 2000 की किश्त दी गयी है। इस अवसर पर आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ कनक त्रिपाठी, डीआईजी सुभाष चन्द्र दूबे, जिलाधिकारी आजमगढ़ राजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, जिला अस्पताल के एसआईसी डाॅ0 एसकेजी सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment