.

.

.

.
.

आजमगढ़: जी.डी.ग्लोबल स्कूल में ‘टाॅक शो‘ मोटिवेशनल वर्कशाप का आयोजन हुआ

जाने माने शिक्षाविद्, लेखक ‘बैरी ओ ब्रायन‘ ने शिक्षकों के मध्य प्रश्नोत्तरी एवं संवाद-कार्यक्रम स्थापित किया

आजमगढ़: गुरुवार को करतालपुर स्थित जी.डी.ग्लोबल स्कूल में शिक्षक-शिक्षिकाओं के मध्य एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जाने माने शिक्षाविद्, लेखक ‘बैरी ओ ब्रायन‘ ने शिक्षकों के मध्य प्रश्नोत्तरी एवं संवाद-कार्यक्रम स्थापित किया। कार्यशाला का प्रारंभ विद्यालय की निदेशिका श्रीमती स्वाति अग्रवाल, प्रबंधक श्री गौरव अग्रवाल, प्रधानाचार्य श्री विधान तिवारी, श्री अमित वर्मा (प्रबंधक एवं निदेशक वी.एस.डी. स्कूल, रौनापार) ने कार्यशाला के प्रशिक्षक ‘बैरी ओ ब्रायन‘ के साथ दीप प्रज्ज्वलन करके किया। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात् प्रधानाचार्य ने पुष्प गुच्छ देकर कार्यशाला प्रशिक्षक का स्वागत किया तथा शिक्षिकाओं द्वारा एक मनमोहक स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। प्रोफाइल रीडिंग प्राध्यापिका श्रीमती सपना सिंह ने किया।
इस प्रेरणादायी कार्यशाला में अध्यापकों को शिक्षण-तकनीकियों नए शिक्षा के आयामों से अवगत कराया गया। कार्यशाला का प्रारंभ शिक्षकों के साथ संवाद एवं चर्चा के साथ हुआ जिसमें विद्यालय के कई शिक्षकों ने अपनी जिज्ञासा को शांत किया और बच्चों के मनोविज्ञान को जानने का प्रयास किया। शिक्षा को रुचिकर बनाने और शिक्षण कक्षाओं में बच्चे को रुचि पूर्ण तरीके से पढ़ाने के तरीके को बताया। बच्चों को कठिन विषयों में रुचि को कैसे जागृत करें, इन सब चीजों से अवगत कराया। उन्होनें बताया कि बच्चों में गुणवत्ता, शिक्षा के प्रति रुचि जागृत करने के लिए कहानी तथा रोचक तथ्यों का प्रयोग करें। अपने जीवन में सकारात्मक रुप से आधुनिकतम तकनीकियों का समावेश करे। कार्यक्रम का संचालन तेजस्वी दूबे ने किया।
इस कार्यशाला के अंत में प्रधानाचार्य ने बताया कि इस प्रकार की कार्यशालाओं से शिक्षकों में आत्मविश्वास बढ़ता है तथा विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान अध्यापक बड़ी ही सहजता से कर सकता है। समय-समय पर विद्यालय में इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर विद्यालय की उप-प्रधानाचार्या श्रीमती मधु पाठक, श्रीमती सपना सिंह सहित समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment