.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य में बाधा डालने वालों पर लगाएं रासुका : सीएम योगी

निर्माण में किसानों के साथ संवाद और विवादों का निस्तारण कर किसानों को मुआवजा खाते में भेजें - सीएम 

अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल में चारे की व्यवस्था मनरेगा से कर जानवरों को टैग भी कराएं, भूख से जानवर नहीं मरने चाहिए 

आजमगढ़ : जिले के अंदर निर्माणाधीन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के भाग का निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समय से निर्माण को लेकर काफी गंभीर दिखे। उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि कार्यदायी संस्थाओं को यदि कोई अपराधी परेशान और वसूली करने की कोशिश कर रहा है तो उसके खिलाफ एनएसए लगाएं। उन्होंने एक्सप्रेस-वे के पैकेज पांच, छह, सात व आठ की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि आजमगढ़ में 12 मार्च, मऊ व आंबेडकरनगर में 28 फरवरी तथा गाजीपुर में सात मार्च 2020 तक प्रत्येक दशा में निर्माण हेतु यूपीडा को भूमि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कहा कि किसानों के साथ व्यक्तिगत संवाद करें और जहां विवाद हो उसका निस्तारण करते हुए किसानों का मुआवजा किसानों के खाते में भेजें। ठेकेदारों को मैटीरियल लाने के दौरान तहसील व थाना में बाधा उत्पन्न न हो। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से सटे गांवों के लिए अंडर पास निकालें।
ठेकेदारों से कहा कि स्थानीय लोगों को योग्यता के अनुसार रोजगार दें। बताया कि कार्यदायी संस्था के कार्याें को राइट्स द्वारा चेक कराने के बाद ही भुगतान किया जाता है, यदि इसमें कोई कमी मिलती है तो सुधारने के बाद ही भुगतान होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सड़कों के किनारे तालाबों का चिह्नीकरण कर मिट्टी उपलब्ध कराएं। मिट्टी लाने में जो सड़कें खराब हो रही हैं, उसे ठेकेदारों से ठीक कराएं।
मुख्यमंत्री ने गोरखपुर लिंक रोड के बारे में जानकारी ली और प्रगति लाने का निर्देश दिया। इसके अलावा सीएम ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि नगर पालिका/नगर पंचायत/ग्रामों में स्वच्छता अभियान चलाएं और निरीक्षण करें। मानीटरिग के लिए सीडीओ, एडीएम, एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाएं। खेल मैदान, जिम, ड्रेनेज का भी कार्य पूर्ण कराएं। अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल के संबंध में कहा कि चारे की व्यवस्था मनरेगा से कराएं और जानवरों को टैग भी कराएं, भूख से जानवर नहीं मरना चाहिए।
उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के के बारे में कहा कि जिन किसानों का डाटा नाम व नंबर के आधार पर रिजेक्ट हो गया है, उसे ठीक कराएं। कानून व्यवस्था के संबंध में योगी ने एसपी को निर्देश दिया कि पेट्रोलिग बढ़ाएं, ताकि महिलाओं तथा व्यापारियों पर हमले न हों। मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला के संबंध में प्रचार हेतु आंगनबाड़ी/आशा से पंफलेट बंटवाने और होíडंग लगवाने का निर्देश दिया।
बैठक में सीईओ यूपीडा/प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, आयुक्त आजमगढ़ श्रीमती कनक त्रिपाठी, डीआइजी सुभाष चंद्र दुबे, डीएम नागेंद्र प्रसाद सिंह, एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह, सीआरओ हरीशंकर, एडीएम वि/रा. गुरुप्रसाद व यूपीडा के अधिकारी/कर्मचारी रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment