.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : सगड़ी में ‘बधाई हो आपको बिटिया हुई है’’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ

प्रशिक्षण प्राप्त कर बालिकायें ब्राण्ड एम्बेसडर बनकर महिलाओं व छात्राओं को जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करेंगी - जिलाधिकारी 

आजमगढ़ 03 जनवरी-- महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित महिला सशक्तिकरण व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत तहसील सगड़ी के सभागार मे जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा ‘‘बधाई हो आपको बिटिया हुई है’’ प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में तहसील सगड़ी क्षेत्र के विद्यालयों से चिन्हित किये गये वालेन्टियरों को प्रशिक्षण दिया गया, ये वालेन्टियर प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त अपने-अपने विद्यालयों मे सेक्शन वाइज छोटे-छोटे ग्रूपों में छात्राओं से संवाद स्थापित कर बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बतायेंगे तथा प्रशिक्षित करेंगे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली ये बालिकायें ब्राण्ड एम्बेसडर बनकर अपने घरों व अपने आस-पास की महिलाओं व छात्राओं को सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करेंगी। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि सन 1951 में महिला साक्षरता 8.96 प्रतिशत थी, जबकि 2015 में महिलाओं की साक्षरता 63 प्रतिशत हो गयी है, हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है। उन्होने कहा कि आज के अभिभावक बेटियों के पैदा होने पर खुश हो रहे हैं, समाज में इस तरह की चेतना की शुरूआत हो गयी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य है कि महिलायें व छात्राएं अपने से संबंधित सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक हों व आत्मनिर्भर बनें।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने सामाजिक कार्यकत्री हिना देसाई व जिला प्रोबेशन अधिकारी से कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनएसएस की छात्राओं को भी शामिल किया जाय तथा प्रशिक्षण को पूरे मनोयोग से करायें। जिलाधिकारी ने बताया कि उक्त प्रशिक्षणकर्ताओं को 'बधाई हो आपको बिटिया हुई है' नामक पुस्तिका भी उपलब्ध करायी जायेगी, जिससे प्रशिक्षणकर्ता उक्त पुस्तिका के माध्यम से भी अपने स्कूलों में महिलाओं व बालिकाओं को जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करेंगी।
इस अवसर पर न्यू कला केन्द्र की छात्राओं द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गयी। इस अवसर पर एसडीएम सगड़ी रावेन्द्र सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव, सामाजिक कार्यकत्री हिना देसाई उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment